गांव की सरकार बनाने में पुरुषों से आगे दिखीं महिलाएं

बांका। प्रखंड के 19 पंचायतों में रविवार को गांव की सरकार बनाने में महिलाओं का उत्साह चरम पर रहा। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। यहां 63.98 प्रतिशत मतदान हुआ है। जमुआ सहित कई बूथों पर वोगस वोटिग की चर्चा दिन भर होती रही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:00 PM (IST)
गांव की सरकार बनाने में पुरुषों से आगे दिखीं महिलाएं
गांव की सरकार बनाने में पुरुषों से आगे दिखीं महिलाएं

बांका। प्रखंड के 19 पंचायतों में रविवार को गांव की सरकार बनाने में महिलाओं का उत्साह चरम पर रहा। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। यहां 63.98 प्रतिशत मतदान हुआ है। जमुआ सहित कई बूथों पर वोगस वोटिग की चर्चा दिन भर होती रही। इधर, डीएम सुहर्ष भगत एवं एसपी अरविद कुमार गुप्ता ने कई बूथों का जायजा लिया। एसपी ने बताया कि चुनाव के क्रम में बिना वजह घूमने पर तीन दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया। जबकि, 41 बाइक जब्त की गई। देर शाम हिरासत में लिए गए लोगों को छोड़ दिए गए। मतदान में पुरुषों पर महिलाओं का उत्साह भारी रहा है। यहां महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 70.02 एवं पुरुष का 12 प्रतिशत कम 57.88 प्रतिशत रहा है। डीएम-एसपी का काफिला भरको हाई स्कूल पहुंचा। वहां पर बूथ के समीप लगी भीड़ को देखकर उपस्थित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। इसके साथ ही मकदुमा, विशनपुर, भरको, रामपुर, पवई, गरीबपुर, कुशमाहा, चपरी, सुरिहारी, सुलतानपुर, भदरिया आदि बूथों का जायजा लिया।

-------------

मतदान केंद्रों पर हुआ टीकाकरण

पंचायत चुनाव में मतदान कर्मियों एवं अधिकारियों कोविड नियमों का पालन किया गया। स्वास्थ्य प्रबंधक सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि प्रखंड के सभा बूथों पर स्वास्थ्य कर्मियों शिविर का आयोजन कर मतदान करने आए वोटरों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। साथ ही टीकाकरण किया। भरको पंचायत के हाई स्कूल में कुछ मतदाताओं ने कोरोना का टीका भी लिए।

------------------

धर्मराय में वोट बहिष्कार को लेकर तीन घंटे तक मतदान रहा बाधित

प्रखंड के गरीबपुर पंचायत के धर्मराय गांव के ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार किया। इस कारण बाद घंटों मतदान बाधित रहा। इस मौके पर ग्रामीण प्रभाष सिंह, बबलू सिंह, ओपी हरिजन, अशोक सिंह, गौरव सिंह ने बताया कि धर्मराय गांव में मतदान केंद्र संख्या 30 क में 380 मतदाता हैं, जबकि कुल मतदाता 734 हैं। साजिश के तहत बीडीओ राकेश कुमार ने 380 मतदाताओं का नाम 16 किमी दूर हेमराजपुर गांव के बूथ पर जोड़ दिया। जबकि धर्मराय गांव में पूर्व से ही मतदान के लिए बूथ बना दिया गया है। इधर, वोट बहिष्कार की सूचना मिलते ही बीडीओ राकेश कुमार, बीपीआरओ सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी हिमांशु शेखर आक्रोशित ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण अपनी मांगों पर अड़े रहे। ग्रामीणों की मांग पर अंतत: बीडीओ ने सभी मतदाताओं को धर्मराय बूथ पर शिफ्ट कर दिया। इस दौरान करीब तीन घंटे तक मतदान बाधित रहा।

chat bot
आपका साथी