पीबीएस के पांच कक्षों में होगी सभी 11 प्रखंडों की मतगणना

बांका। पंचायत चुनाव में जिला के सभी 11 प्रखंड के मतदान की मतगणना का सारा काम अब पीबीएस कालेज में ही होगा। एक दिन बाद 24 सितंबर को धोरैया में मतदान के बाद रात भर ईवीएम और बैलेट बाक्स पीबीएस केंद्र पर पहुंच जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:32 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:32 PM (IST)
पीबीएस के पांच कक्षों में होगी सभी 11 प्रखंडों की मतगणना
पीबीएस के पांच कक्षों में होगी सभी 11 प्रखंडों की मतगणना

बांका। पंचायत चुनाव में जिला के सभी 11 प्रखंड के मतदान की मतगणना का सारा काम अब पीबीएस कालेज में ही होगा। एक दिन बाद 24 सितंबर को धोरैया में मतदान के बाद रात भर ईवीएम और बैलेट बाक्स पीबीएस केंद्र पर पहुंच जाएगा। 26 सितंबर को पहले प्रखंड की मतगणना का काम पीबीएस में शुरु हो जाएगा। मतगणना अन्य चुनावों की तरह ही 14-14 टेबल पर होगी।

मतगणना के लिए कालेज में भी पांच हाल बनाया गया है। हर हाल में एक प्रखंड के एक पद के सभी मतों की गिनती का काम पूरा किया जाएगा। मुखिया, वार्ड, पंचायत समिति सदस्य और जिला पार्षद के मतों की गिनती के लिए अलग-अलग चार हाल बनाया गया है, जबकि पंच और सरपंच के मतपत्र की गिनती के लिए एक अलग कक्ष बनाया गया है। जिस हाल में मुखिया की गिनती होगी, उसमें पहले दिन धोरैया के सभी 20 पंचायत के मुखिया के मतों की गिनती की जाएगी। इसी तरह वार्ड की गिनती कक्ष में सभी 20 पंचायत के सभी वार्ड के मतों की गिनती का काम पूरा किया जाएगा। धोरैया की मतगणना का काम 26 सितंबर की सुबह आठ बजे से शुरु हो जाएगा। इसके लिए मतदान कर्मियों को पांच बजे सुबह ही केंद्र पर बुला लिया गया है। मतगणना केंद्र पर सभी प्रखंड के मतदान का ईवीएम रखने के लिए वज्रगृह बनाया गया है।

---------------

गलत मुहर पर रद होगा बैलेट का वोट

ईवीएम में पड़ा कोई मत रद होने की काफी कम संभावना है, लेकिन पंच और सरपंच की मतपत्र से वोटिग होने के कारण इसके कुछ मत रद हो सकते हैं। अगर किसी वोटर ने एक से अधिक प्रत्याशी के सामने मुहर लगा दिया है तो वोट रद कर दिया जाएगा। मतपत्र का वोट रद करने संबंधी जानकारी मतगणना सहायक और सुपरवाइजर को दी गई है। मतपत्र की गिनती में कर्मी से सबसे पहले रद वोट को ही अलग करेंगे।

------------------------

ईवीएम संग्रह के लिए बनाए गए 10 काउंटर

पहले चरण का मतदान समाप्त होते ही शाम से पीबीएस कालेज में ईवीएम और बैलेट बाक्स का संग्रह शुरू हो जाएगा। वज्रगृह का नोडल पदाधिकारी एसडीसी शालीग्राम साह को बनाया गया है। साथ ही ईवीएम संग्रह का 10 काउंटर बनाया गया है। हर काउंटर का एक सब काउंटर भी बना है। काउंटर पर हर पद के लिए ईवीएम रिसिव करने वाले एक-एक कर्मी की तैनाती की गई है। जबकि एक-एक कर्मी उस पद का सारा कागजात जमा लेंगे। यह काउंटर हर मतदान के दिन रात भर काम करेगा।

---------------------

किस प्रखंड की किस दिन होगी मतगणना

धोरैया-26 सितंबर

बांका- एक अक्टूबर

रजौन- 10 अक्टूबर

बौंसी-22 अक्टूबर

अमरपुर-26 अक्टूबर

बाराहाट- 13 नवंबर

शंभुगंज- 17 नवंबर

कटोरिया- 26 नवंबर

फुल्लीडुमर व चांदन- एक दिसंबर

बेलहर- 10 दिसंबर

chat bot
आपका साथी