टास और लाटरी से भी निकलेगा परिणाम

बांका। पंचायत चुनाव की मतगणना में दो प्रत्याशी का मत बराबर होने पर इस बार फैसला टास और लाटरी का प्रयोग कर निकलेगा। ईवीएम वाली गिनती में मत बराबर होने पर टास होगा जबकि मतपत्र से गिनती वाले पंच और सरपंच प्रत्याशी का वोट बराबर होने की स्थिति में इसका फैसला लाटरी निकाल कर होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 09:49 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 09:49 PM (IST)
टास और लाटरी से भी निकलेगा परिणाम
टास और लाटरी से भी निकलेगा परिणाम

बांका। पंचायत चुनाव की मतगणना में दो प्रत्याशी का मत बराबर होने पर इस बार फैसला टास और लाटरी का प्रयोग कर निकलेगा। ईवीएम वाली गिनती में मत बराबर होने पर टास होगा, जबकि मतपत्र से गिनती वाले पंच और सरपंच प्रत्याशी का वोट बराबर होने की स्थिति में इसका फैसला लाटरी निकाल कर होगा।

टास और लाटरी की प्रक्रिया मतगणना कर रहे कर्मी नहीं करेंगे। बल्कि कोई रिजर्व कर्मी इस दोनों प्रक्रिया को पूरा कराएंगे। इस बार वार्ड सदस्य पद पर भी प्रत्याशी की भरमार हो जाने से अधिकांश वार्ड का रिजल्ट सौ से कम मत में निकलेगा। ऐसे में प्रत्याशी का मत बराबर होने की संभावना बढ़ गई है। इसलिए चुनाव आयेाग ने इस बार ऐसी स्थिति में परिणाम घोषित करने का नियम बना दिया है।

------------------------

जीत वाले की बराबरी पर ही लागू होगा नियम

टास और लाटरी से परिणाम निकालने की जरूरत हर हाल में प्रथम स्थान पर दो प्रत्याशी का मत बराबर होने की स्थिति में ही निकलेगा। दूसरे या तीसरे सहित अन्य स्थान के दो प्रत्याशी का मत बराबर होने की स्थिति में इसका प्रयोग नहीं होगा। मुखिया, वार्ड, पंचायत समिति और जिला परिषद का सर्वाधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी का मत बराबर होने पर टास से इसका रिजल्ट निकलेगा। मतगणना कार्य से बाहर का रिजर्व कर्मी सिक्का उछाल टास करेगा। टास जीतने वाले के विजेता घोषित किया जाएगा। इसी तरह पंच और सरपंच के मतपत्र की संख्या बराबर होने पर मतगणना से बाहर का कोई कर्मी लाटरी निकालेगा। इसमें ए फोर कागज का चार टुकड़ा बनाकर दोनों प्रत्याशी का नाम और क्रमांक लिख इसमें एक पर्ची निकालेगा। जिसके नाम की पर्ची निकलेगी उसके कुछ मत में एक जोड़ कर उसे विजेता घोषित किया जाएगा। नाम की पर्ची बनाकर मतगणना से बाहर का कोई कर्मी पर्ची उठाएगा। पर्ची वाले प्रत्याशी का एक मत बढ़ाकर उसे विजेता घोषित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी