सतर्क होकर आपदा से बचें

बांका। शनिवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में सामाजिक संस्था शिवमणि वेलफेयर एडुकेशनल सोसाइटी के सहयोग से अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत अगलगी विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:40 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:40 PM (IST)
सतर्क होकर आपदा से बचें
सतर्क होकर आपदा से बचें

बांका। शनिवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में सामाजिक संस्था शिवमणि वेलफेयर एडुकेशनल सोसाइटी के सहयोग से अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत अगलगी विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर आपदा प्रबंधन कंसल्टेंट अनंत कुमार ने कहा कि आपदा से पूर्व तीन स्टेज को ध्यान में रख कर सावधानी से आपदा के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

अग्निक अमन कुमार ने कहा कि अगलगी से बचाव को क्या करें क्या न करें ये बातें हम सभी को मालूम होनी चाहिए। अग्निशमन व आपदा प्रबंधन विभाग के साथ स्थानीय प्रशासन का नंबर पर अगलगी की सूचना देना चाहिए। शिवमणि वेलफेयर एडुकेशनल सोसाइटी के सचिव शिवपूजन सिंह ने वेबिनार को होस्ट करते हुए कहा कि प्रत्येक लोगों को आग बुझाने का तरीका पता होना चाहिए। वहीं, पंचायत स्तर पर कम से कम दस लोगों को आपदा का प्रशिक्षण सरकार को देनी चाहिए। वेबिनार में कई सामाजिक संस्था के प्रतिनिधि, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों व आमजनों ने भाग ली।

----

इस पर रखें ध्यान

बच्चे के भरोसे चूल्हा न छोडें, बीड़ी सिगरेट पीकर इधर उधर न फेंके, सुबह 9 बजे तक एवं शाम में हवा थमने पर खाना बनाएं, रसोई के पास पानी से भरी बाल्टी रखें, फसल अवशेष को खेतों में न जलायें, गैस सिलिडर में लगे आग को बालू रेत भिगा हुआ जूट के बोरे से बुझाये, शरीर में आग लगने पर न दौडे लेट कर आग बुझाने का प्रयास करें, बिजली के तार को लूज न छोडें, आग लगने पर घर से बाहर होकर शोर मचाकर लोगों को आग लगने की जानकारी दें।

chat bot
आपका साथी