कमजोर वर्ग के लोगों को भा रहा टेंट का रोजगार

बांका। जिले के कमजोर वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करने और उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:32 PM (IST)
कमजोर वर्ग के लोगों को भा रहा टेंट का रोजगार
कमजोर वर्ग के लोगों को भा रहा टेंट का रोजगार

बांका। जिले के कमजोर वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करने और उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री एससी,एसटी व ईबीसी उद्यमी योजना के तहत 33 लोगों का चयन किया गया है। उक्त सभी लोगों को राशि मिलनी शुरू हो गई है। 19 लोगों ने सरकार द्वारा मिली राशि से अपना कारोबार शुरू कर दिया है। इसमें से अधिकतर ने टेंट रोजगार को अपना व्यवसाय चुना है।

जिला उद्योग महाप्रबंधक रामशरण राम ने बताया कि मुख्यमंत्री एससी,एसटी व ईबीसी योजना के तहत टेंट हाउस, लकड़ी उपकरण, तेल मिल, गेट ग्रिल, सत्तू, बेसन सहित 103 तरह के रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा दस लाख का लोन दिया जाता है। इसमें से पांच लाख रुपया अनुदान और बांकि पांच लाख रूपया लाभुकों को 84 किस्त में बिना किसी ब्याज के लौटाना है। इसमें पिछले वित्तीय वर्ष में 33 लोगों का चयन किया गया था। इसमें से 19 लोगों ने अपना रोजगार शुरू कर लिया है। शेष 14 लोगों को प्रथम किस्त व कुछ लोगों द्वितीय किस्त की राशि भेजी गई है। सभी लोगों को जल्द से जल्द अपना रोजगार शुरू करने के लिए कहा गया है।

उद्यमी योजना अंतर्गत लकड़ी उपकरण, तेल मिल, आटा सत्तू, जूता चप्पल, टेंट हाउस सहित 103 तरह के रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा दस लाख का ऋण देती है। पिछले वित्तीय वर्ष में 19 लोगों को इसका लाभ दिया गया। इसमें से आठ लोगों ने टेंट हाउस, आटा सत्तू, गेट ग्रिल, चमड़े का जूता, मसाला उद्योग सहित अन्य उद्योग स्थापित किए है। ये लोग स्वाबलंबी होने के साथ ही अब लोगों को भी रोजगार दे रहे है।

========

मुख्यमंत्री एससी, एसटी और ईवीसी योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष में 33 लोगों का चयन किया गया है। इसमें से 19 लोगों ने ऋण लेकर अपना स्वरोजगार शुरू कर दिया है। शेष 14 लोगों को प्रथम और कुछ लोगों को द्वितीय किस्त की राशि भेज दी गई है। अब इस योजना के तहत सभी वर्ग के यूवा और महिलाओं को भी लाभ दिया जा रहा है। इससे यहां के यूवा स्वाबलंबी होने के साथ ही लोगों को रोजगार भी देंगे।

रामशरण राम, जिला महाप्रबंधक बांका

chat bot
आपका साथी