चचरा में नल जल योजना शुरू होने से पहले ही हुआ फ्लॉप

बांका। लौढि़या खुर्द पंचायत के कई वार्डों में मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना को ग्रहण लगा ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 07:11 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 07:11 PM (IST)
चचरा में नल जल योजना शुरू होने से पहले ही हुआ फ्लॉप
चचरा में नल जल योजना शुरू होने से पहले ही हुआ फ्लॉप

बांका। लौढि़या खुर्द पंचायत के कई वार्डों में मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना को ग्रहण लगा हुआ है। पंचायत के वार्ड नंबर एक अंतर्गत चचरा गांव में नल जल योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा हुआ है। यहां दो साल पहले साढ़े बारह लाख की अधिक की लागत राशि से योजना का काम पूरा किया गया। पर गांव में लोगों के घरों तक आजतक सही से नल का जल नहीं पहुंचा है।

विभागीय अधिकारी के दवाब पर टंकी का निर्माण कराकर बोरिग कर औपचारिकता के तौर पर कुछेक दिन मोटर चलाकर पानी की सप्लाई की गई। कुछ ही दिनों में इसे बंद कर दिया गया है। बाद में ग्रामीणों द्वारा अधिकारियों को शिकायत करने के बाद वार्ड सदस्या शबरी देवी ने बोरिग से सबमर्सिबल चोरी चले जाने की सूचना विभागीय पदाधिकारियों को दी गई। इसके महीनों इसी हालत नल जल की स्थिति ठप पड़ी रही। कई बार शिकायतों के बाद विभागीय नींद खुली। 15 दिन पूर्व पंचायती राज पदाधिकारी रणधीर कुमार सिंह के निर्देश पर विभागीय जेई संतोष दास ने वार्ड क्रियान्वयन समिति को लिखित नोटिस थमा दो दिन के अंदर इसे दुरुस्त कर चालू करने का अल्टीमेटम दिया। इसकी भी समयावधि बीत गई। स्थिति जस की तस है। स्थानीय ग्राम वासियों की शिकायत है कि कई जगहों पर व घरों में घटिया क्वालिटी का सामान लगाने के कारण पाइप कट फटकर बर्बाद हो चुका है। कई घरों में तो आजतक कनेक्शन भी नहीं किया गया है। इससे यहां यह योजना आम लोगों के काम का नहीं रह गया है। इधर, जेई संतोष दास का कहना है कि वार्ड क्रियान्वयन समिति को लिखित नोटिस दिया गया है। वार्ड क्रियान्वयन समिति को अविलंब सप्लाई चालू करने के लिए कहा गया है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित पर कार्रवाई के लिए विभागीय अधिकारी को लिखा जाएगा।

-----------------

ग्रामीणों की राय

नल जल योजना में यहां काम में भारी गड़बड़ी की गई है। इस वजह से घरों में नल का पानी कभी नहीं पहुंच पाया है। सरकार की योजना का लाभ हमलोगों के घर तक नल के जल के माध्यम से नहीं पहुंचा है।

वीणा देवी , चचरा

--------

नल जल योजना यहां शुरुआत के समय से ही चालू नहीं हो सका। कभी रास्ते में पाइप फट गया। कभी सबमर्सिबुल पंप चोरी की बात बताया गया। अब तो कई घरों में लगाया गया आधा अधूरा पाइप भी टूट फूट कर बिखर गया है।

राजू साह , चचरा

-----------

बोले बीपीआरओ

बीपीआरओ रणधीर कुमार सिंह कहते हैं कि वार्ड नंबर एक में नल जल योजना को लेकर लगातार शिकायत मिली। जांच के दौरान लंबे समय से वहां सप्लाई बंद पाया गया है। विभागीय संबंधित जेई को अविलंब वहां योजना चालू कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी