परिवार के एक व्यक्ति का निश्शुल्क बनेगा गोल्डन कार्ड

बांका। योजनाओं में महत्वपूर्ण आयुष्मान भारत योजना जिले में रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। पिछले चार महीने से स्वास्थ्य विभाग और सीएससी अभियान चलाकर लोगों को योजना से अवगत करा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 07:29 PM (IST)
परिवार के एक व्यक्ति का निश्शुल्क बनेगा गोल्डन कार्ड
परिवार के एक व्यक्ति का निश्शुल्क बनेगा गोल्डन कार्ड

बांका। योजनाओं में महत्वपूर्ण आयुष्मान भारत योजना जिले में रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। पिछले चार महीने से स्वास्थ्य विभाग और सीएससी अभियान चलाकर लोगों को योजना से अवगत करा रहा है। इसके बाद भी जिला में अबतक महज 65 हजार लोगों का ही गोल्डन कार्ड निर्गत हो सका है। जबकि पूरे जिला में दो लाख 35 हजार चयनित परिवारों में 11 लाख 74 हजार 586 लोगों का कार्ड बनना है।

इस योजना को रफ्तार देने के लिए सरकार ने कार्यपालक सहायक को जिम्मेदारी सौंपी है। पहले चरण में पांच प्रखंड के 59 पंचायत भवन में शनिवार से एक साथ कार्य शुरू होगा। जिसमें चयनित परिवारों का निश्शुल्क गोल्डन कार्ड बनेगा। बांका, बाराहाट, बौंसी, कटोरिया और फूल्लीडुमर में इसकी शुरुआत कर योजना से लोगों को लाभांवित किया जाएगा।

------------

परिवार के एक व्यक्ति को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य :

इस विशेष शिविर में स्वास्थ्य विभाग ने परिवार के एक व्यक्ति को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। ताकि लोगों को इस योजना का सही से लाभ और जानकारी मिल सके। इसके लिए विभाग ने ग्रामीण स्तर पर एनएम और आशा को जिम्मेदारी दी है। वे गांवों में परिवारों का चयन कर शिविर तक पहुंचाकर लोगों को योजना का लाभ दिलाएंगी। इसके लिए गुरुवार को सभी कार्यपालक सहायक को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रशिक्षण दिया है। इसके साथ ही सभी को यूजर आइडी और पासवर्ड भी निर्गत कर दिया है। साथ ही रोस्टर के माध्यम से ऑपरेटर की सूची भी निकाल दी है।

------------

कोट

पहले चरण में 59 पंचायत भवन में शनिवार से गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए सभी कार्यपालक सहायक को प्रशिक्षण दिया गया है।

अमित कुमार सिंह, जिला समन्वयक आयुष्मान भारत

chat bot
आपका साथी