बच्चों की थाली से अंडा गायब

बांका। मध्याह्न भोजन योजना में गड़बड़ी रुकने का नाम नहीं ले रही है। कुछ विद्यालयों में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 06:52 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 06:52 PM (IST)
बच्चों की थाली से अंडा गायब
बच्चों की थाली से अंडा गायब

बांका। मध्याह्न भोजन योजना में गड़बड़ी रुकने का नाम नहीं ले रही है। कुछ विद्यालयों में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है। कई स्कूलों के बच्चों ने बताया कि शुक्रवार को मेन्यू के अनुसार भोजन में मिलनेवाला अंडा उन्हें छह माह से नहीं दिया गया है।

शनिवार को जागरण टीम मध्याह्न भोजन की पड़ताल करने प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर (गरनियां) पहुंची। जहां भोजन में कई खामियां सामने आई है। यहां 12: 45 में मध्याह्न भोजन आया। मेन्यू में खिचड़ी एवं चोखा था। खिचड़ी में दाल के अलावा हरी सब्जी नहीं थी। जबकि चोखा में पूरा आलू दिया गया था। शिक्षिका शिप्रा पांडे ने बताया कि पहले जब स्कूल में भोजन बनता था तो ज्यादा बच्चे खाते थे। जब से एनजीओ द्वारा भोजन दिया जा रहा है, गुणवत्ता सही नहीं होने के कारण काफी कम बच्चे भोजन करते हैं। पिछले एक साल से कभी भी हरी सब्जी नहीं दी गई है। हरी सब्जी की जगह कद्दू दिया जाता है। शुक्रवार को भोजन के साथ फल या अंडा दिए जाने का प्रावधान है, लेकिन सिर्फ सेब दिया जा रहा है।

---------------

स्कूल में नहीं है शौचालय :

स्कूल में पिछले पांच साल से शौचालय नहीं है। यहां कुल 76 बच्चे नामांकित हैं। बच्चों को शौचालय के लिए घर जाना पड़ता है। शिक्षिका ने बताया कि कई बार इसके लिए विभाग को लिखा गया है। विभाग की ओर से आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला।

-------------

कोट

हमलोग इसपर लगातार जांच कर रहे हैं। एनजीओ हमारे नियंत्रण में नहीं है। हमने अपने स्तर से जांच कर विभाग को रिपोर्ट भेज दी है। जहां स्कूलों में मध्याह्न भोजन बनता है वहां भी हम जांच कर रहे हैं। एक दो दिनों में सुधार हो जाएगा।

देवनारायण पंडित, प्रभारी एमडीएम

chat bot
आपका साथी