ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर पुल-पुलिया से खतरे की आशंका

बांका। क्षेत्र में जर्जर पुल-पुलिया से खतरे की आशंका है। प्रशासन को आगाह करने के बाद भी इस ओर पहल नहीं की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 10:15 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:16 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में  जर्जर पुल-पुलिया से खतरे की आशंका
ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर पुल-पुलिया से खतरे की आशंका

बांका। क्षेत्र में जर्जर पुल-पुलिया से खतरे की आशंका है। प्रशासन को आगाह करने के बाद भी इस ओर पहल नहीं की जा रही है। इससे लोगों में निराशा है। शुक्रवार को जागरण ने जब इसकी पड़ताल की तो कई स्थानों की हकीकत सामने आई।

चांदन: छोटी-छोटी पुल पुलिया की स्थिति ठीक नहीं है। जिसमें कई गांव ऐसे है, जो मुख्यालय से नजदीक रहते हुए भी बारिश के दिनों में मुख्यालय आने से वंचित रह जाते हैं। जिसमें गौरीपुर पंचायत के बाराटांड़ गांव में 15 वर्ष पूर्व से अधूरे पुल के पूरा होने का इंतजार करते लोग थक चुके है। अब तो स्थिति यह है कि पुल का पिलर भी टूटने लगा है। बिरनिया पंचायत का सुपाहा, पहाड़पुर गांव भी एक छोटी पुलिया के लिए तरस रही है।

बौंसी: बौंसी-भूरना-बांका सड़क मार्ग पर अचारज मुहल्ले के समीप पुलिया टूटे करीब एक वर्ष हो गए हैं। आए दिन क्षतिग्रस्त पुलिया के समीप दुर्घटना भी होते रहती है। फिर भी इस दिशा में अभी तक पथ निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। हालत ऐसी है कि बीच सड़क पर पुलिया ध्वस्त हो चुकी है। बालू माफिया द्वारा भारी वाहनों के आवागमन से पुलिया क्षतिग्रस्त हुई है। ग्रामीणों ने पुलिया की मरम्मत को लेकर कई बार विभाग के अधिकारी एवं स्थानीय विधायक से गुहार लगा चुके हैं। ग्रामीण ब्रह्मादेव तिवारी, राजीव कुमार, ज्ञान कुमार, छोटु ,संजय ,विशु मंडल,ललन सिंह, मुकेश साह, शिवेंद्र पांडे, मिथिलेश पांडे, प्रकाश कुमार, दिवाकर झा सहित अन्य ने बताया कि क्षतिग्रस्त पुलिया को विभाग द्वारा निर्माण एवं मरम्मत की बात तो दूर बेरिकेडिग भी नहीं किया गया है। जिसके कारण रात में कई लोग दुर्घटनाग्रस्त भी हो चुके हैं। फिर भी विभाग कोई पहल नहीं कर रही है।

रजौन: मुख्य सड़क मार्ग पुनसिया से लेकर रायपुरा शराब फैक्ट्री तक कई स्थानों की पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई है। यही हाल राजावर मोड़-नवादा बाजार मार्ग सहित ग्रामीण इलाकों के कई सड़कों की है। रजौन बाजार स्थित पुरानी ठाकुरबाड़ी के सामने ऐतिहासिक सूजा शिकार तालाब के प्रवेश द्वार की पुलिया का पूर्वी किनारे का सुरक्षा दीवार वर्षों से ध्वस्त है। पुलिया के समीप कई वाहन अनियंत्रित होकर तालाब के प्रवेश द्वार के डांड़ में दुर्घटना का शिकार हो चुके है। रजौन चकसफिया, बरौनी-परघड़ी मार्ग स्थित चकसफिया गांव के पास धौनी रेलवे स्टेशन समपार के पश्चिम सड़क पर पुलिया ध्वस्त हो जाने से परेशानी हो रही है। स्थानीय लोगों ने इस ओर पहल करने का अनुरोध किया है।

chat bot
आपका साथी