पारा पहुंचा 41, दिन में निकलना हुआ मुश्किल

बांका। रविवार को पारा 41 डिग्री रहने से दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। चार बजे के बाद ही बाजारों में चहल पहल तेज हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 May 2019 10:02 PM (IST) Updated:Sun, 19 May 2019 10:02 PM (IST)
पारा पहुंचा 41, दिन में निकलना हुआ मुश्किल
पारा पहुंचा 41, दिन में निकलना हुआ मुश्किल

बांका। रविवार को पारा 41 डिग्री रहने से दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। चार बजे के बाद ही बाजारों में चहल पहल तेज हुई। सुबह आठ बजे बाद ही कड़ी धूप के साथ गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया। धरती इतनी गर्म हो रही थी कि खाली पैर सफर करना मुश्किल हो रहा था। घर बैठे लोग भी लू के शिकार हो रहे हैं। खासकर स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक दिन दो दर्जन से अधिक लोग लू के शिकार हो रहे हैं।

---------

तापमान 40 पार करने से लू का खतरा :

सीएससी के डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि 30 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने तक लू लगने की उम्मीद नहीं रहती है। जब तापमान 40 के पार करने लगता है। तो खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खानपान आदि में सावधानी बरतनी जरूरी है। इसे नजरअंदाज करने वाले लोग ही लू के शिकार होते हैं। अगर लू के शिकार कोई हो जाएं तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें। देर करने के बाद मरीज को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

---------------

गर्मी में मांसाहारी भोजन से करें परहेज :

जब गर्मी काफी अधिक हो तो खानपान संयमित करें। मांसाहारी भोजन से परहेज करें। तेल मसाला का भी कम उपयोग करें। हरी साग सब्जियों का अत्यधिक सेवन बेहद जरूरी है। बासी और तली हुई भोजन के सेवन से बचें। विटामिन सी का सेवन अतिआवश्यक है। जिसमें आम, नींबू, जलजीरा, इमली आदि खट्टी पदार्थ शामिल है। जिसका सेवन बेहद जरूरी है।

----------------

भूखे पेट लोग होते लू के शिकार :

लू लगने का बड़ा कारण है भूखे पेट रहना। और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करना। इससे बचने के लिए प्रतिदिन हर इंसान को पांच से 10 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। साथ ही अधिक देर तक भूखे पेट नहीं रहा चाहिए। सुबह सत्तू का सेवन जरूर करें। उससे प्यास जगती है। खट्टी चीजें जैसे आम,नींबू का शर्बत पीते रहें। घर से बाहर निकलते समय शरीर को जरूर ढंके। बाइक चलाते समय जूते का इस्तेमाल करें। कुछ-कुछ देर पर पेड़ की छाया में जरूर विश्राम करें।

-------

एयरकंडीशन वाले रहें अधिक सावधान :

एसी में रहने वाले लोगों के लिए तुरंत धूप से सामना करने वालों को लू लगने की अधिक संभावना रहती है। इसलिए एसी वाले कमरे, ऑफिस,वाहन आदि से निकलने बाद कम से कम पांच मिनट तक कहीं छाया में खड़े रहें। इसके बाद ही जाएं। अन्यथा एसी से तुरंत कड़ी धूप में निकलने बाद सर्द और गर्म हवाओं का मिलन होता है। ऐसे में भी लू लगने की आशंका बनी रहती है।

-------------------

ब्लड प्रेशर, शुगर, हृदय, मानसिक मरीज भी बरतें सावधानी :

प्रचंड गर्मी और तेज धूप से बीपी, शुगर, हृदय रोग, मानसिक आदि जैसे गंभीर रोग के मरीजों को काफी परहेज करना चाहिए। उन्हें चिकित्सकीय परामर्श के समयानुसार ही बाहर निकलना चाहिए। सफर के दौरान भी सावधानी जरूरी है। अधिक गर्मी के चलते हृदय रोग मरीज विचलित हो सकते हैं। वहीं मानसिक रोग मरीजों में तनाव बढ़ने की प्रबल संभावना रहती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी