प्रचार-प्रसार अभियान का समापन, अब नसबंदी पर जोर

जागरण संवाददाता बांका जिले में अभी परिवार नियोजन पखवाड़ा चल रहा है। इसके तहत जिले के लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही नसबंदी भी हो रही है। पखवारा को लेकर 15 से 21 नवंबर तक आशा कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र का दौरा कर योग्य दंपतियों को चिह्नित किया और एक सूची बनाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 09:41 PM (IST)
प्रचार-प्रसार अभियान का समापन, अब नसबंदी पर जोर
प्रचार-प्रसार अभियान का समापन, अब नसबंदी पर जोर

- 04 दिसंबर तर चलेगा परिवार नियोजन पखवाड़ा

-परिवार नियोजन को लेकर लोगों में बढ़ रही जागरूकता

जागरण संवाददाता, बांका : जिले में अभी परिवार नियोजन पखवाड़ा चल रहा है। इसके तहत जिले के लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही नसबंदी भी हो रही है। पखवारा को लेकर 15 से 21 नवंबर तक आशा कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र का दौरा कर योग्य दंपतियों को चिह्नित किया और एक सूची बनाई। सूची के मुताबिक जिसे जिस तरह की सुविधा की जरूरत थी, उसे वह मुहैया कराई जा रही है। जो नसबंदी के इच्छुक थे, उसकी नसबंदी हो रही है। 22 नवंबर से इसे लेकर जिले में प्रचार-प्रसार अभियान भी चल रहा था, जिसका समापन गुरुवार को हो गया। अब अधिक से अधिक लोगों की नसबंदी पर जोर दिया जाएगा।

सिविल सर्जन डा. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि अब नसबंदी पर जोर रहेगा। परिवार नियोजन में जागरूकता का अहम रोल होता है। यही कारण है कि पहले जिले में प्रचार-प्रसार अभियान को तेज किया गया। इसका असर यह होगा कि लोग परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होंगे।

----------

अस्थाई सामग्री का भी हो रहा वितरण:

परिवार नियोजन में अस्थाई सामग्री की बहुत अच्छी भूमिका रहती है। इसलिए लोगों में इसका वितरण किया जा रहा है। क्षेत्र के लोगों को अस्थाई संसाधन भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। सभी प्रखंडों में लोगों को कंडोम और छाया उपलब्ध करवायी जा रही है। लोगों को समझाया जा रहा है कि परिवार नियोजन के लिए अस्थाई संसाधनों के इस्तेमाल से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

---------

पुरुष नसबंदी पर फोकस:

इस बार परिवार नियोजन पखवाड़ा में पुरुष नसबंदी पर फोकस किया जा रहा है। वैसे तो पुरुषों के साथ महिलाओं की भी नसबंदी की जा रही है, लेकिन इस बार प्रयास हो रहा कि अधिक से अधिक पुरुषों की नसबंदी भी हो। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में पुरुष नसबंदी को लेकर थोड़ी झिझक है, जिसे जागरूकता कायऱ्क्रम के तहत दूर किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी