बेटियों को सबल बनाना डाक विभाग का लक्ष्य : अधीक्षक

औरंगाबाद। डाक विभाग ने 10 से 16 अक्टूबर तक डाक सप्ताह मनाया। इसका लाभ सैकड़ों लोगों को मिला। रविवार को प्रधान डाकघर में डाक अधीक्षक विनोद कुमार पंडित ने प्रेसवार्ता की। कहा डाक विभाग बेटियों को सबल बनाने में लगा हुआ है। राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत 11 अक्टूबर को बचत व सुकन्या दिवस मनाया गया। 3000 लोगों का बचत खाता खोला गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:35 PM (IST)
बेटियों को सबल बनाना डाक विभाग का लक्ष्य : अधीक्षक
बेटियों को सबल बनाना डाक विभाग का लक्ष्य : अधीक्षक

औरंगाबाद। डाक विभाग ने 10 से 16 अक्टूबर तक डाक सप्ताह मनाया। इसका लाभ सैकड़ों लोगों को मिला। रविवार को प्रधान डाकघर में डाक अधीक्षक विनोद कुमार पंडित ने प्रेसवार्ता की। कहा, डाक विभाग बेटियों को सबल बनाने में लगा हुआ है। राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत 11 अक्टूबर को बचत व सुकन्या दिवस मनाया गया। 3000 लोगों का बचत खाता खोला गया। 1500 बेटियों को सुकन्या योजना का लाभ दिया गया। बचत खाता के सवाल पर कहा कि डाक विभाग अब बैंक की तरह कार्य कर रहा है। 12 अक्टूबर को पोस्टल लाइफ बीमा किया गया। 21 सरकारी कर्मचारियों को पीएलआइ व 196 व्यवसायी तथा ग्रामीण लोगों को आरपीएलाइ का लाभ दिया गया। 13 अक्टूबर को व्यवसायिक दिवस मनाया गया। इसमें ग्राहकों को व्यवसायिक सेवा के बारे में जानकारी दी गई। व्यवसाय बढ़ाने को लेकर चर्चा की गई। कहा कि 16 अक्टूबर को मेल दिवस मनाया गया। इस दिन टेक्नोलाजी के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। इसके अलावा पोस्टमैन के द्वारा पोस्टमैन मोबाइल एप के द्वारा 100 प्रतिशत चिट्ठी लोगों तक पहुंचाया गया। अधीक्षक ने कहा कि पोस्टमैन भी पुराने जमाने के पोस्टमैन नहीं रहे। वे हाईटेक हो गए हैं। पोस्टमैन के पास इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का साथ है। वे मोबाइल एप से पैसे पहुंचा रहे हैं। उप डाकपाल शंकर दयाल सिंह उपस्थित रहे। रविवार को भी कार्य कर रहा स्पेशल कोर्ट

रविवार को भी स्पेशल कोर्ट में कार्य हाईकोर्ट पटना के आदेशानुसार 28 नवंबर तक सुचारू रूप से चलते रहेगा। एडीजे-1 सह एसटीएससी कोर्ट में पिछले रविवार 40 और इस रविवार को 20 वाद के सूचकों कोर्ट में पेश होने के लिए सम्मन भेजा गया। एपीपी रविन्द्र कुमार ने बताया कि इससे कोरोना काल से लंबित वादों के निष्पादन में तेजी आएगी। सम्मन प्राप्ति के बाद सूचक अपने वादों के शीघ्र निपटारा हेतु न्यायालय के आदेश का पालन करें। इस मौके पर अधिवक्ता सतीश कुमार स्नेही भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी