बुनकरों को शत-प्रतिशत रोजगार देने में कारगर होगी स्फूर्ति योजना: सांसद

औरंगाबाद। ओबरा प्रखंड स्थित खरांटी गांव में रविवार को सांसद सुशील कुमार सिंह ने सम्मान सुविधा केंद्र का भूमि पूजन किया। आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता शत्रुधन कुमार सिन्हा उर्फ मुन्ना ने की। सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि सूक्ष्म लघु एवं श्रम मंत्रालय भारत सरकार की स्फूर्ति योजना के अंतर्गत हेड नाड कारपोरेट कलस्टर सम्मान सुविधा केंद्र का भूमि पूजन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:22 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:22 PM (IST)
बुनकरों को शत-प्रतिशत रोजगार देने में कारगर होगी स्फूर्ति योजना: सांसद
बुनकरों को शत-प्रतिशत रोजगार देने में कारगर होगी स्फूर्ति योजना: सांसद

औरंगाबाद। ओबरा प्रखंड स्थित खरांटी गांव में रविवार को सांसद सुशील कुमार सिंह ने सम्मान सुविधा केंद्र का भूमि पूजन किया। आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता शत्रुधन कुमार सिन्हा उर्फ मुन्ना ने की। सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि सूक्ष्म लघु एवं श्रम मंत्रालय भारत सरकार की स्फूर्ति योजना के अंतर्गत हेड नाड कारपोरेट कलस्टर सम्मान सुविधा केंद्र का भूमि पूजन किया गया है। इस क्षेत्र के बुनकरों को शत-प्रतिशत रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से यह योजना लाई गई है। इसका लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मिलेगी।

उन्होंने कहा कि खासकर गरीब वर्ग के लोगों को इस योजना से ज्यादा सहूलियत मिलेगी। इस योजना से लगभग जिले के 750 बुनकरों को रोजगार का लाभ मिलेगा। कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान बुनकर काम को लेकर प्लायन कर रहे थे। लेकिन देश के प्रधानमंत्री के द्वारा लघु उद्योग मंत्रालय के माध्यम से यह योजना लाई गई है। इससे अधिक से अधिक बुनकरों को लाभ मिलेगा। मुख्य रूप से दरी तथा कारपोरेट बुनाई के कार्य हेतु योजना काफी कारगर है। इससे पहले मुख्य अतिथि सांसद सुशील कुमार सिंह, भाजपा के जिला महामंत्री मुकेश सिंह, युवा जिला अध्यक्ष चंदन सिंह व भाजपा के वरिष्ठ नेता रविद्र सिंह, विनय शर्मा अशोक शर्मा व पप्पू अग्रवाल को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। आयोजक शत्रुघ्न शरण उर्फ मुन्ना सिंह ने कार्यक्रम समापन के बाद अपने संबोधन में कहा कि यह योजना को लाने में खासकर औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह की पहल काफी सराहनीय है। रविवार को भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन का कार्य कराया गया। कार्यक्रम में रिशु कुमार सिंह, पुष्कर अग्रवाल, गोपाल सिंह, अरुण सिंह व पैक्स अध्यक्ष मोनी सिंह समेत काफी संख्या में बुनकर के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी