पंचायत चुनाव में होगी सेक्टर पदाधिकारियों की होगी बड़ी जिम्मेवारी

औरंगाबाद। पंचायत चुनाव को लेकर नगर भवन में शनिवार की शाम को जिले के सभी प्रखंडों के 204 सेक्टर अधिकारियों का जिलास्तरीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया। प्रशिक्षण में उपस्थित सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए अपर समाहर्ता सह वरीय प्रभारी प्रशिक्षण कोषांग आशीष कुमार सिन्हा ने कहा कि पंचायत आम निर्वाचन में सेक्टर पदाधिकारियों को एक नई जिम्मेदारी दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 10:11 PM (IST)
पंचायत चुनाव में होगी सेक्टर पदाधिकारियों की होगी बड़ी जिम्मेवारी
पंचायत चुनाव में होगी सेक्टर पदाधिकारियों की होगी बड़ी जिम्मेवारी

औरंगाबाद। पंचायत चुनाव को लेकर नगर भवन में शनिवार की शाम को जिले के सभी प्रखंडों के 204 सेक्टर अधिकारियों का जिलास्तरीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया। प्रशिक्षण में उपस्थित सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए अपर समाहर्ता सह वरीय प्रभारी प्रशिक्षण कोषांग आशीष कुमार सिन्हा ने कहा कि पंचायत आम निर्वाचन में सेक्टर पदाधिकारियों को एक नई जिम्मेदारी दी गई है। यह चुनाव पिछले चुनाव से भिन्न है। इस चुनाव में चार पदों का चुनाव ईवीएम मशीन से तथा दो पदों का मत पेटिका से होना है। ऐसे में मतदान केंद्रों पर यदि मशीन में खराबी होती है तो सेक्टर अधिकारी को ही तत्काल मतदान केंद्र पर पहुंचकर नई मशीन देनी है और मतदान केंद्र पर ही ईवीएम मशीन में कैंडिडेट सेट करना है तथा बैलट यूनिट में मतपत्र लगाना है।

नोडल अधिकारी प्रशिक्षण कोषांग सह उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने उपस्थित सेक्टर अधिकारियों को बताया कि आप सभी लोग सर्वप्रथम अपने अपने सेक्टर के अधीन आने वाले मतदान केंद्रों का भौतिक निरीक्षण कर मतदान केंद्रों का मूलभूत सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर लें तथा निर्वाची पदाधिकारी द्वारा तैयार रूट चार्ट का अवलोकन कर ले। जिला प्रशासन का प्रयास होता है कि किसी भी मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान की नौबत ना आए इसलिए सभी सेक्टर अधिकारियों को पुनर्मतदान होने के कारणों को जानकर उसके समाधान तलाशना होगा। इसलिए चाहिए कि मशीन की सभी प्रकार के त्रुटियों का निवारण कैसे किया जाए उसकी जानकारी प्राप्त कर ली जाए। इस बार के चुनाव में आप लोगों को प्लेन ईवीएम मशीन दिया जाएगा। जिसे मतदान केंद्रों पर ही कैंडिडेट सेट करना होगा और बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाना होगा। इसके लिए सहयोगी के रूप में प्रत्येक सेक्टर पदाधिकारी के साथ जिले के एक-एक मास्टर प्रशिक्षक भी मतदान दिवस के दिन रहेंगे जो मतदान केंद्रों पर खराब मशीन में उत्पन्न समस्या को ठीक करने और रिप्लेस करने के लिए कार्य करेंगे। वहीं, मुख्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता में ने उपस्थित सेक्टर पदाधिकारियों को मशीन में आने वाले सभी प्रकार के इरर और उसके निवारण की जानकारी विस्तार पूर्वक दी। साथ मतदान केंद्र पर कैंडिडेट सेट करने और बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाने का ट्रेनिग दिया। इस मौके पर कोषांग के अन्य मास्टर शशिधर सिंह, कुंदन कुमार ठाकुर, अजीत कुमार ,अमित रंजन भास्कर, महेश कुमार सिंह, अंकित कुमार ,मृत्युंजय कुमार ,सरवन कुमार, मो. दायम मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी