ईवीएम की खराबी को तत्काल दूर करेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट

औरंगाबाद। पंचायत आम निर्वाचन के मद्देनजर नौवें चरण का मतदान हसपुरा प्रखंड में 29 नवंबर को होना है। चुनाव को लेकर शनिवार को नगर भवन औरंगाबाद में प्रशिक्षण कोषांग द्वारा हसपुरा प्रखंड के लिए प्रतिनियुक्त सभी 57 मूल तथा अतिरिक्त सेक्टर अधिकारियों का विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें मतदान दिवस के दिन उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 10:33 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:33 PM (IST)
ईवीएम की खराबी को तत्काल दूर करेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट
ईवीएम की खराबी को तत्काल दूर करेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट

औरंगाबाद। पंचायत आम निर्वाचन के मद्देनजर नौवें चरण का मतदान हसपुरा प्रखंड में 29 नवंबर को होना है। चुनाव को लेकर शनिवार को नगर भवन औरंगाबाद में प्रशिक्षण कोषांग द्वारा हसपुरा प्रखंड के लिए प्रतिनियुक्त सभी 57 मूल तथा अतिरिक्त सेक्टर अधिकारियों का विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें मतदान दिवस के दिन उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग सह उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने उपस्थित सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि मतदान को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह कमर कस चुकी है। सभी तैयारियां अंतिम रूप में है। मतदान के दौरान आने वाले समस्याओं को बारीकी से पहचान कर उसे दूर करने की कवायद तेज कर दी गई है। मतदान केंद्रों तथा कलस्टर सेंटरों की सारी मूलभूत बुनियादी सुविधाओं को पूरा किया जा रहा है। मतदान केंद्रों पर सुबह-सुबह ईवीएम का कनेक्शन जोड़ने के समय ही मुख्य रूप से पीठासीन अधिकारी द्वारा शिकायत की जाती है कि ईवीएम में त्रुटि आ गई है, ऐसे में हम सबको तत्पर रहते हुए ईवीएम में आई खराबियों को तत्काल दूर करना होगा। इसके लिए सभी सेक्टर आपस में समन्वय स्थापित कर उस पंचायत के सभी मतदान केंद्रों को आपस में बांट लेंगे और ससमय स्वयं जाकर ईवीएम का कनेक्शन करेंगे और मॉक पोल प्रारंभ करवाएंगे। यदि बीच में कहीं ईवीएम खराबी की शिकायत आती है तो अभिलंब मतदान केंद्र पर पहुंचकर ईवीएम में आई खराबी को दूर करने या ईवीएम बदलने का कार्रवाई करेंगे। इस कार्य में ईसीआइएल के सभी इंजीनियर भी हसपुरा प्रखंड में कैंप करेंगे और सेक्टर पदाधिकारियों के साथ मतदान केंद्रों का भ्रमण करेंगे।

सभी की जिम्मेवारी है की ईवीएम की खराबी के कारण पुनर्मतदान की स्थिति उत्पन्न न हो। जहां लगे की ईवीएम बदलना ही अंतिम विकल्प है तो बिना विलंब किए ईवीएम को बदला जाना चाहिए। साथ ही आप सभी कलस्टर सेंटर पर संबंधित पीठासीन पदाधिकारी के साथ मिल कर उन्हें मतदान के दौरान आने वाली ईवीएम की खराबियों के बारे में चर्चा कर लेंगे। मुख्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने उपस्थित सेक्टर अधिकारियों को ईवीएम का कनेक्शन करने, ईवीएम में आई खराबी को दूर करने, कैंडिडेट सेट करने, मतपत्र लगाने का प्रशिक्षण दिया। इसीआइएल के मुख्य इंजीनियर दुर्गेश कुमार ने उपस्थित सेक्टर पदाधिकारियों को किस स्थिति में ईवीएम बदलना है और कब नही बदलना है के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। प्रशिक्षण कोषांग के मास्टर अन्य प्रशिक्षक अजीत कुमार, विकास पासवान, शशिधर सिंह, मृत्युंजय कुमार, कुंदन कुमार ठाकुर, महेश कुमार सिंह, अमित रंजन भास्कर, अंकित कुमार , श्रवण कुमार, सैयद मोहम्मद दायम शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी