ओवरलोडेड वाहनों से कराह रहीं सड़कें

औरंगाबाद। ओवरलोड बालू और गिट्टी लदे ट्रकों से जीटी रोड बारुण- नवीनगर एवं हरिहरगंज म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:21 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:13 AM (IST)
ओवरलोडेड वाहनों से कराह रहीं सड़कें
ओवरलोडेड वाहनों से कराह रहीं सड़कें

औरंगाबाद। ओवरलोड बालू और गिट्टी लदे ट्रकों से जीटी रोड, बारुण- नवीनगर एवं हरिहरगंज मुख्य पथ कराह रही है। ट्रकों पर क्षमता से दोगुना वजन बालू और गिट्टी लोड कर प्रतिदिन ढोया जा रहा है। ओवरलोड से न सिर्फ सड़कें, पुल बर्बाद हो रहे हैं, बल्कि सरकार को राजस्व की क्षति भी होती है। ओवरलोड वाहनों को जीटी रोड पर पास कराने वाले इंट्री गिरोह के सदस्य सक्रिय होते हैं, जो ओवरलोड वाहनों को न सिर्फ रोहतास, बल्कि यूपी के बॉर्डर तक पास कराते हैं।

बताया जाता है कि 14 चक्का वाले ट्रकों पर करीब 30 टन सामग्री लादने की क्षमता होती है, पर 50 से 55 टन एवं 18 चक्का वाले ट्रकों पर 40 टन की क्षमता के विपरीत करीब 70 से 75 टन बालू और गिट्टी लादकर ले जाया जाता है। जब बालू और गिट्टी लदे ओवरलोड ट्रक सड़क से गुजरते हैं तो सड़क पर कंपन होते रहता है। जब पुल पर ओवरलोड वाहन पास होते हैं तो पुल पर भी कंपन महसूस किया जा सकता है। ओवरलोड वाहनों से सड़क और पुलों की होने वाली दुर्दशा को जीटी रोड, बारुण- नवीनगर के अलावा कई ग्रामीण सड़क को देखा जा सकता है। जीटी रोड कई जगहों पर टूटकर गड्ढे में तब्दील हो गई है। पुल की हालत दयनीय हो गई है। बारुण- नवीनगर- सड़क का भी हाल बेहाल हो गया है। ओवरलोड बालू और गिट्टी की ढुलाई से कई ग्रामीण इलाके की नई बनी सड़क भी जर्जर हो गई है। मदनपुर जीटी रोड घटराइन हाइस्कूल से सामने से पहरचापी जाने वाली सड़क ओवरलोड गिट्टी लदे ट्रकों एवं हाइवा के कारण टूटकर बर्बाद हो गया है। सड़क के जर्जर होने से ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार स्थानीय थाना की पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा कार्रवाई नहीं करने से यह हालत हुआ है। जीटी रोड पर 22 चक्का वाले ट्रकों से ओवरलोड बालू की ढुलाई की जा रही है। क्या कहते हैं जिला परिवहन पदाधिकारी

डीटीओ अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा प्रतिदिन ओवरलोड के खिलाफ जांच अभियान चलाया जाता है। वाहनों को पकड़ा जाता है और जुर्माना वसूला जाता है।

chat bot
आपका साथी