फोटो :::: स्वास्थ्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा धन : डॉ. मीना

धन है। यदि स्वास्थ्य नहीं है तो सारा धन बेकार है। ऋषिकेश पटेल डॉ. शमसुद्दीन अहमद डॉ. राजीव रंजन ने मेले की उपयोगिता पर चर्चा किया। आज के समय में फैमली प्लानिग को आवश्यक बताया। स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद शाहीन अख्तर बीसीएम सूरज कुमार संतोष कुमार समेत अन्य स्वास्थ्य

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 09:21 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 09:21 PM (IST)
फोटो :::: स्वास्थ्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा धन : डॉ. मीना
फोटो :::: स्वास्थ्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा धन : डॉ. मीना

पेज पांच के लिए -

फोटो : 18 एयूआर 09

31 तक सप्ताह कार्यक्रम

हसपुरा में स्वास्थ्य मेला प्रदर्शनी आयोजित

21 से 31 जनवरी तक मनाया जाएगा परिवार नियोजन सेवा सप्ताह संवाद सूत्र, हसपुरा (औरंगाबाद) : रेफरल अस्पताल हसपुरा के सौजन्य से प्रखंड परिसर हसपुरा में परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत शनिवार को स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। मेले में परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी गई। इसके लिए विभिन्न तरह के उपाय बताए गए। महिलाओं को दवा भी दी गई।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मीना राय ने परिवार नियोजन सेवा सप्ताह पर विस्तार से प्रकाश डाला। फेमिली प्लानिग पर फोकस करते हुए कहा कि बंध्याकरण व पुरुष नसबंदी तो स्थायी निदान है। अस्थायी बच्चे रोकने के लिए दवा, कॉपर्टी, इंजेक्शन जैसे कई उपाय हैं। परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के इस कार्यक्रम से लाभ ले। स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि स्वास्थ्य ही मनुष्य का धन है। यदि स्वास्थ्य नहीं है तो सारा धन बेकार है। ऋषिकेश पटेल डॉ. शमसुद्दीन अहमद, डॉ. राजीव रंजन ने मेले की उपयोगिता पर चर्चा की।

यह प्रदर्शनी परिवार कल्याण पखवाड़ा मिशन परिवार विकास के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करने हेतु जागरूकता अभियान के तहत लगाया गया था। बताया गया कि मिशन परिवार विकास के तहत 20 जनवरी तक दंपती संपर्क सप्ताह, 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह मनाया जाएगा। उक्त सप्ताह में पुरुष नसबंदी लाभार्थी को 3000, उत्प्रेरक को 400, महिला लाभान्वितों को 2000 उसके उत्प्रेरक को 300 नियम अनुकूल दिया जाएगा। इस मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद शाहीन अख्तर, बीसीएम सूरज कुमार, संतोष कुमार समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी