दिव्यांगजन को दिया जाएगा कौशल विकास का प्रशिक्षण : डा. वीरेंद्र

औरंगाबाद। समाहरणालय स्थित नगर भवन में रविवार को दिव्यांगों के बीच उपकरण का वितरित किया गया। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आयोजित शिविर में सांसद सुशील कुमार सिंह एवं डीएम सौरभ जोरवाल ने दिव्यांगजन के बीच उपकरण वितरित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:29 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:36 PM (IST)
दिव्यांगजन को दिया जाएगा कौशल विकास का प्रशिक्षण : डा. वीरेंद्र
दिव्यांगजन को दिया जाएगा कौशल विकास का प्रशिक्षण : डा. वीरेंद्र

औरंगाबाद। समाहरणालय स्थित नगर भवन में रविवार को दिव्यांगों के बीच उपकरण का वितरण को लेकर शिविर का आयोजन किया गया। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आयोजित शिविर में सांसद सुशील कुमार सिंह एवं डीएम सौरभ जोरवाल ने दिव्यांगजन के बीच उपकरण वितरित किया।

इसके पूर्व शिविर को मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री डा. वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय राज्यमंत्री प्रतिमा भौमिक ने वर्चुअल संबोधित किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में दिव्यांगजन के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। कहा कि दिव्यांगजन जागरूक होकर योजनाओं का लाभ लें। केंद्र सरकार ने तय किया है कि दिव्यांगजन को उपकरण देने के लिए हर संसदीय क्षेत्र के जिला मुख्यालय में मेगा शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ दिव्यांगों को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यालय में पढ़ने वाले दिव्यांगजन को निशुल्क उपकरण व छात्रवृत्ति दी जा रही है।

कहा कि दिव्यांगों के लिए हर जिला में स्वावलंबी सशक्तीकरण सह प्रशिक्षण केंद्र केंद्र को खोला जा रहा है। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि यह पीएम मोदी का ही कुशल नेतृत्व है कि जिला मुख्यालय स्तर पर शिविर लगाकर दिव्यांगों को उपकरण मुहैया कराया जा रहा है।

सांसद ने कहा कि पीएम मोदी ने जनता से जो वादा करते हैं वह पूरा करते हैं। समाज के हर वर्ग का विकास करने का काम किए हैं। कहा कि हम अपने संसदीय क्षेत्र के हर दिव्यांगों की सहायता के लिए हर समय तत्पर रहते हैं। शिविर को काराकाट सांसद महाबली सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से दिव्यांगजन सशक्तीकरण एवं सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की सचिव अंजली भावड़ा, संयुक्त सचिव डा. प्रबोध सेठ, एलिम्को के एमडी डीआर सरीन समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए।

डीएम ने बताया कि शिविर में 332 दिव्यांगजन के बीच सहायक उपकरण बांटे गए। सामजिक सुरक्षा निदेशक आलोक कुमार, सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्ण कुमार मौजूद रहे। संचालन प्रधानाध्यापक उदय कुमार ने किया।

chat bot
आपका साथी