इंटर परीक्षा में एक बेंच पर बैठेंगे केवल दो परीक्षार्थी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एक फरवरी से इंटर की परीक्षा लेगी। बेहतर संचालन के लिए डीईओ ने गाइडलाइन जारी की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:18 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:18 PM (IST)
इंटर परीक्षा में एक बेंच पर बैठेंगे केवल दो परीक्षार्थी
इंटर परीक्षा में एक बेंच पर बैठेंगे केवल दो परीक्षार्थी

औरंगाबाद। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एक फरवरी से इंटर की परीक्षा लेगी। बेहतर संचालन करने के लिए शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। 32 बिदुओं पर कार्य करने का आदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यासागर ने सभी केंद्राधीक्षकों को दिया है।

डीईओ ने कहा है कि सभी केंद्राधीक्षक परीक्षार्थियों के बैठने संबंधी सीट प्लान की एक प्रति भवन के मुख्य द्वार, एक ब्लैक बोर्ड एवं एक प्रति सूचना पट्ट पर लगाएंगे। परीक्षा कक्ष के अंदर मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा कक्ष में कोई भी वीक्षक तक मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे। केंद्राधीक्षक के सहयोग हेतु जो भी शिक्षक सुरक्षित वीक्षक एवं अन्य कर्मी उपस्थित रहेंगे, वे भी अपने पास मोबाइल नहीं रखेंगे। परीक्षा केंद्र में जूता-मोजा पहनकर परीक्षार्थी प्रवेश नहीं करेंगे।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए एक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठ सकेंगे। दोनों के बीच दो गज की दूरी होगी। सभी परीक्षार्थी मास्क लगाकर ही केंद्र पहुंचेंगे। बिना मास्क लगाए परीक्षार्थियों को कक्ष के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों के पास अगर कोई भी आपत्तिजनक समान पकड़ा जाएगा, तो उसे निलंबित कर दिया जाएगा। सीसी कैमरे से होगी निगरानी

परीक्षा की सभी गतिविधियां सीसी कैमरे की निगरानी में होगी। प्रश्नपत्र खोलने से लेकर परीक्षा देने तक की रिकॉर्डिग की जाएगी। परीक्षा केंद्र के बाहर भी सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर सीसी कैमरे की मदद से उसकी पहचान की जा सकती है। केंद्राधीक्षक इस पर निगरानी करते रहेंगे। सभी केंद्रों पर लागू रहेगी 144 की धारा

इंटर परीक्षा के लिए औरंगाबाद व दाउदनगर के सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी। केंद्र से 100 मीटर की दूरी में कोई भी मौजूद नहीं रहेगा। केंद्र के आसपास के सभी फोटो कॉपी वाली दुकानें बंद रहेंगी। आदेश का अनुपालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। केंद्र के आसपास रहने वाले अभिभावकों पर भी कार्रवाई होगी। परीक्षा केंद्रों की निगरानी उड़नदस्ता दल करेगी। पुलिस बल की भी तैनाती होगी।

----------------------

परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा ली जाएगी। लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा में छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा।

- विद्यासागर, डीईओ, औरंगाबाद

chat bot
आपका साथी