विदेशों के बाजार से जुड़ेगा ओबरा का कालीन उद्योग

ओबरा कालीन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए केंद्रीय टीम व राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बुनकरों से भी बातचीत की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:56 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:56 PM (IST)
विदेशों के बाजार से जुड़ेगा ओबरा का कालीन उद्योग
विदेशों के बाजार से जुड़ेगा ओबरा का कालीन उद्योग

ओबरा/दाउदनगर: ओबरा कालीन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए केंद्रीय टीम व राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर ने शनिवार को मह़िफल कालीन उद्योग का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि ओबरा के कालीनों का व्यापार विदेश के बाजार से भी होगा। इसके लिए वहां से बाजार से इसे जोड़ा जाएगा। बेरोजगार बैठे युवकों को बुनाई के क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराया जाएगा। सांसद ने बताया कि ओबरा स्थित कालीन हस्तकला केंद्र, नवादा के कादिरगंज स्थित सिल्क तस्सर कपड़ा हस्तकला केंद्र, पटना के पालीगंज स्थित सिगोरी में कॉटन कपड़ा हस्तकला केंद्र तथा मधुबनी पेंटिग के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत के बाद यहां निरीक्षण किया गया है।

ठाकुर ने कहा कि निरीक्षण के परिणाम जल्द दिखेंगे। एक मार्च को केंद्रीय कमेटी के साथ बैठक कर कार्य प्रारंभ करने का आश्वासन भी बुनकरों को दिया। उनके साथ वस्त्र मंत्रालय के असिस्टेंट डायरेक्टर बीके झा भी उपस्थित रहे। मौके पर डायरेक्टर बीके झा ने कहा कि अब इस उद्योग को पुनर्जीवित किया जाएगा। ओबरा के बुनकरो को पुन: उन्नत प्रशिक्षण की जरूरत है। साथ ही उन्नत किस्म के मशीनरी लगाने की आवश्यकता है। इससे पहले भाजपा नेता विभूति नारायण सिंह, जितेंद्र शर्मा और पूर्व सरपंच प्रतिनिधि संजय मालाकार समेत अन्य कार्यकर्ताओं ने माला एवं गुलदस्ता देकर सांसद को सम्मानित किया। इस मौके पर समाजसेवी प्रमोद भगत, अनिल मालाकार, भाजपा के मंडल अध्यक्ष पप्पू अग्रवाल, वार्ड पार्षद धर्मेंद्र शर्मा, शिवनरायन प्रसाद सोनी, कृष्णा भगत, मह़िफल कालीन में वस्त्र अभियंता विवेक रत्नम, सहायक प्रबंधक विकास रत्नम, अध्यक्ष प्रमोद कुमार, पप्पू जायसवाल, कुलवंत यादव, अशोक वर्मा, पूर्व विधायक कुर्था के चंद्र कुमार, कुंदन कुमार, राजेश्वर प्रसाद समेत बुनकर सुरेंद्र यादव, जितेंद्र पासवान, हरीश चौधरी, मोहमद सलीम, मोहम्मद गफार, मो. शहजाद समेत अन्य बुनकर उपस्थित रहे। पुनरुत्थान समय की मांग : विवेक ठाकुर

दाउदनगर में भाजपा नेता व राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर ने कहा है कि लुप्त हो चुके उद्योंगों के पुनरुत्थान आज के समय की मांग है। ऐसे उद्योगों का विकास किये जाने से आत्मनिर्भर भारत के साथ-साथ आत्मनिर्भर बिहार बनाने को बल मिलेगा। पटना से ओबरा स्थित महफिल-ए- कालीन जाने के क्रम में दाउदनगर के शमशेर नगर में जदयू जिला उपाध्यक्ष एवं जिला पार्षद रामकृष्ण कुमार कुमार उर्फ नंहकु पांडेय के आवास पर उनका स्वागत किया गया। शमशेर नगर पैक्स अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा, उप मुखिया विराज प्रसाद सिन्हा, नगर पंचायत अध्यक्ष एवं वार्ड सदस्य संघ के प्रखंड सचिव रवि रंजन कुमार, मोनू मिश्रा, गौतम कुमार उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी