जम्‍मू-कश्‍मीर में शहीद जवान की पत्नी को मिलेंगे 1.21 करोड़ रुपये, सेवानिवृत्ति तिथि वेतन की पूरी राशि

शहीद सीआरपीएफ जवान संतोष कुमार मिश्रा की पत्नी को केंद्र व राज्‍य की सरकारें 1.21 करोड़ रुपये देंगी। इसकी जानकारी सीआरपीएफ के आइजी राजकुमार ने दी है।

By Edited By: Publish:Wed, 06 May 2020 09:16 PM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 09:17 PM (IST)
जम्‍मू-कश्‍मीर में शहीद जवान की पत्नी को मिलेंगे 1.21 करोड़ रुपये, सेवानिवृत्ति तिथि वेतन की पूरी राशि
जम्‍मू-कश्‍मीर में शहीद जवान की पत्नी को मिलेंगे 1.21 करोड़ रुपये, सेवानिवृत्ति तिथि वेतन की पूरी राशि

औरंगाबाद, जेएनएन। जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुए सीआरपीएफ जवान संतोष कुमार मिश्रा की पत्नी को केंद्र सरकार से 1.10 करोड़ एवं राज्य सरकार से 11 लाख रुपये मिलेंगे। शहीद जवान के अंतिम संस्कार में शामिल होने बुधवार को उनके गांव देवहरा पहुंचे बिहार-झारखंड सेक्टर के सीआरपीएफ आइजी राजकुमार ने इसकी जानकारी दी। साथ ही शहीद के स्‍वजनों को सांत्‍वना दी तथा कहा कि यह शहादत बेकार नहीं जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि शहीद की पत्‍‌नी को पेंशन के रूप में वेतन की पूरी राशि भी मिलेगी। जवान के आश्रित को सेवानिवृत्ति की तिथि तक मिलने वाले वेतन मद की पूरी राशि पेंशन के रूप में दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि शहीद जवान के पुत्र को 12वीं तक मुफ्त शिक्षा और उसके बाद सीआरपीएफ में नौकरी दी जाती है। आइजी ने कहा कि शहीद संतोष के आश्रित को भी ये लाभ मिलेंगे।

संतोष की शहादत पर गर्व करते हुए उन्‍होंने कहा कि जवानों की बहादुरी से ही हमारा देश सुरक्षित है। शहादत कभी बेकार नहीं जाएगी। शहादत को कभी भुलाया नहीं जाता है।

आइजी ने शहीद जवान के स्वजनों को ढांढ़स बंधाया। कहा कि हमें भी संतोष के शहीद होने पर गम है, पर गर्व है कि देश की रक्षा में शहीद हुए हैं। आइजी ने कहा कि संतोष के बलिदान को सीआरपीएफ हमेशा याद रखेगा। शहीद को मिलने वाली राशि का ब्योरा

भारत सरकार से : 35 लाख रुपये

बिहार और जम्मू कश्मीर सरकार से : 11 लाख और 5 लाख रुपये

पीएमएसआइ खाताधारक (एसबीआइ) : 30 लाख रुपये

रिस्क फंड प्रीमियम : 20 लाख रुपये

भारत का वीर फंड : 15 लाख रुपये

सेंट्रल वेलफेयर फंड : 1.50 लाख रुपये

इमीडिएट फाइनेंस : 50, हजार रुपये

डेथ लिंक बीमा : 60 हजार रुपये

इसके अलावा मेडिकल एलाउंस एक हजार रुपये, चाइल्ड एजुकेशन एलाउंस दो बच्चे के लिए 27-27 हजार रुपये तथा बच्‍चों व बहन की शादी के लिए 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी