खनन करने वाली कंपनी पर 18.94 करोड़ राजस्व क्षति की प्राथमिकी

औरंगाबाद। सोन नदी में राज्य सरकार के द्वारा बालू खनन का ठेका लेने वाली आदित्य मल्टीकाम कंपनी पर बालू चोरी (अवैध प्रेषण) की प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई जारी है। खनन निरीक्षक आजाद आलम के द्वारा कंपनी पर मंगलवार को 3631925 घनफीट बालू की अवैध प्रेषण यानी चोरी के मामले में नरारीकला खुर्द थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। कंपनी पर 18 करोड़ 94 लाख 51 हजार रुपये की सरकारी राजस्व की क्षति करने के मामले में यह प्राथमिकी दर्ज की गई है। यह राशि कंपनी से वसूलनीय है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:01 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:01 PM (IST)
खनन करने वाली कंपनी पर 18.94 करोड़ राजस्व क्षति की प्राथमिकी
खनन करने वाली कंपनी पर 18.94 करोड़ राजस्व क्षति की प्राथमिकी

औरंगाबाद। सोन नदी में राज्य सरकार के द्वारा बालू खनन का ठेका लेने वाली आदित्य मल्टीकाम कंपनी पर बालू चोरी (अवैध प्रेषण) की प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई जारी है। खनन निरीक्षक आजाद आलम के द्वारा कंपनी पर मंगलवार को 36,31,925 घनफीट बालू की अवैध प्रेषण यानी चोरी के मामले में नरारीकला खुर्द थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। कंपनी पर 18 करोड़ 94 लाख 51 हजार रुपये की सरकारी राजस्व की क्षति करने के मामले में यह प्राथमिकी दर्ज की गई है। यह राशि कंपनी से वसूलनीय है।

खनन निरीक्षक ने बताया कि सोन नदी के शेखपुरा एवं शोभोखाप बालू घाट मौजा की जांच की गई तो 40,850 घनफीट बालू पाया गया। इन दोनों बालू घाट पर बालू का स्टाक से संबंधित पीएमयू के द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रतिवेदन के अनुसार 36,72,775 घनफीट बालू का भंडारण है। जांच में पाया गया कि अनुज्ञप्तिधारी कंपनी के कर्मियों एवं संचालक के द्वारा बिना ई-चालान के 36,31,925 घनफीट बालू का अवैध प्रेषण किया गया है। कंपनी के द्वारा 18 करोड़ 94 लाख 51 हजार राज्य सरकार की राजस्व की क्षति की गई है। खनन निरीक्षक ने बताया कि कंपनी के संचालक एवं कर्मियों अथवा अनुज्ञप्तिधारक पर अवैध खनन व परिवहन, अनुज्ञप्ति के शर्तों का उल्लंघन, बिहार खनिज समनुदान एवं भंडारण निवारण नियमावली के उल्लंघन की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। ब

ता दें कि इसके पहले भी इस कंपनी के मालिक एवं कर्मियों पर करीब 40 करोड़ से अधिक सरकारी राजस्व की क्षति करने यानी बालू का अवैध प्रेषण के मामले में बारुण, नबीननगर, रिसियप थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। अब तक इस कंपनी पर सात प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है। पुलिस के द्वारा अबतक एक भी कांड का अनुसंधान पूरा नहीं किया गया है। सोन में कंपनी करती रही अवैध खनन, सोया रहा विभाग

अवैध खनन एवं बालू का अवैध प्रेषण के मामले में आदित्य माल्टीकाम कंपनी पर जिला खनन पदाधिकारी एवं खनन निरीक्षक के द्वारा लगातार दर्ज कराई जा रही प्राथमिकी से खनन विभाग के अधिकारी एवं अवैध खनन रोकने के जिम्मेवार पदाधिकारियों पर सवाल उठ रहा है। कंपनी सोन नदी में अवैध खनन करती रही पर अधिकारी सोए रहे। सूत्रों के अनुसार बालू के इतने बड़े पैमाने पर अवैध प्रेषण का बहुत बड़ा मामला है। अगर इओयू इस मामले की अनुसंधान करेगी तो बड़े मामले का पर्दाफाश होगा।

chat bot
आपका साथी