दूसरे जिलों की तरह औरंगाबाद में भी तय करें बालू का रेट : जिलाधिकारी

औरंगाबाद। जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने सोमवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और कहा कि अन्य जिलों की तरह औरंगाबाद में भी बालू का रेट तय करें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 10:55 PM (IST)
दूसरे जिलों की तरह औरंगाबाद में भी तय करें बालू का रेट : जिलाधिकारी
दूसरे जिलों की तरह औरंगाबाद में भी तय करें बालू का रेट : जिलाधिकारी

औरंगाबाद। जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने सोमवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। बैठक में विभागीय निर्देश के आलोक में गृह रक्षकों के स्वच्छ नामांकन के संबंध में जिला समादेष्टा रितेश पांडेय को अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। डीपीओ आइसीडीएस रचना कुमारी को निर्देश दिया गया कि उनके कार्यालय में लंबित डीसी एवं यूसी बिल के समायोजन के लिए कार्रवाई की जाए। साथ ही जिला कल्याण पदाधिकारी को लंबित डीसी बिल के विपत्र का समायोजन करने का निर्देश दिया गया।

डीएम ने खनन विभाग की समीक्षा के क्रम में कई महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की, जिसमें जिला खनन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि बैठक आयोजित कर अन्य जिलों की भांति बालू का रेट तय करें। वहीं हर घर नल का जल योजना के तहत नवनिर्मित योजनाओं में विद्युत संयोजन एवं पोल लगाने हेतु विद्युत विभाग की बैठक अगले गुरुवार को बुलाने का निर्देश दिया गया। पेट्रोल पंप एवं गैस गोदाम में अग्नि सुरक्षा का अनुपालन के संबंध में जिला समादेष्टा सह जिला अग्निशमन पदाधिकारी को कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। जिला नजारत उप समाहर्ता को जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति के अद्यतन बैठक की कार्यवाही सांस्थिक वित्त निदेशालय विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जनता दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के तहत परिवादों पर चर्चा की गई। इसके तहत प्राप्त परिवादों को यथाशीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। सामान्य शाखा प्रभारी मनीष कुमार ने बताया कि जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना अंतर्गत श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में चार नए क्लस्टर की स्थापना को लेकर कार्रवाई की जा रही है। बिहार पंचायत आम निर्वाचन के दौरान कोविड 19 के मद्देनजर निरोधात्मक उपायों के संबंध में कार्रवाई करने का निर्देश उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी को दिया गया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रबंध पोर्टल पर विद्यालय से बाहर के बच्चों से संबंधित 13250 में से 825 आंकड़ों की एंट्री की जा चुकी है। शेष एंट्री कराई जा रही है। वहीं राजस्व प्रभारी अनीशा भारती द्वारा बताया गया कि आनलाइन डिजिटाइल्ड जमाबंदी पंजी में अशुद्धियों के सुधार हेतु परिमार्जन पोर्टल पर दायर मामलों का निष्पादन हेतु अंचल अधिकारियों को पत्र दिया जा चुका है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी अनीशा भारती द्वारा बताया गया कि कब्रिस्तानों की पक्की घेराबंदी से संबंधित 11 प्रखंड में से 10 प्रखंडों का प्रतिवेदन आ गया है। कार्यपालक अभियंता, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन को निर्देश दिया गया कि इन प्रतिवेदन के आलोक में पोर्टल पर प्रविष्टि को पूरा करें। महामहिम राष्ट्रपति द्वारा 09 अगस्त 2021 को आयोजित होने वाले 'एट होम' कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने हेतु अनुशंसा उपलब्ध कराने का निर्देश सामान्य शाखा प्रभारी को निर्देश दिया गया। कृषि विभाग की समीक्षा में जिले के टॉप 20 यूरिया क्रेताओं की पहचान एवं सत्यापन हेतु संबंधित पदाधिकारियों की जांच करने का निर्देश दिया गया। मौके पर अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता लोक शिकायत गोविद चौधरी, सिविल सर्जन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा, डायरेक्टर डीआरडीए बालमुकुंद प्रसाद, जिला भू अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार, वरीय उप समाहर्ता मनीष कुमार, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी, असलम अली, भूमि सुधार उप समाहर्ता अविनाश कुमार सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल व अन्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी