संडा-बालूगंज पथ पर बटाने नदी में बना डायवर्सन पानी में बहा

अंबा (औरंगाबाद)। प्रखंड के संडा बालूगंज पथ पर बटाने नदी के तट पर बना डायवर्सन बुधवार की र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 12:53 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:14 AM (IST)
संडा-बालूगंज पथ पर बटाने नदी में बना डायवर्सन पानी में बहा
संडा-बालूगंज पथ पर बटाने नदी में बना डायवर्सन पानी में बहा

अंबा (औरंगाबाद)। प्रखंड के संडा बालूगंज पथ पर बटाने नदी के तट पर बना डायवर्सन बुधवार की रात एक बार फिर पानी में बह गया। डायवर्सन का पानी में बहने से प्रखंड के पूर्वी दक्षिणी क्षेत्र के दर्जनों गांवों का प्रखंड मुख्यालय अंबा से कट गया। उल्लेखनीय है कि उक्त स्थल पर एक निर्माणाधीन पुल का निर्माण कार्य पिछले तीन वर्षों से चल रहा है। पुल का तीन पाया अभी बनना बाकी है। लंबे समय से पुल निर्माण का कार्य अधूरा रहने से ग्रामीण बिफरे हुए हैं। पुल निर्माण के समय ही निर्माण कंपनी पर नक्सलियों का दबाव बढ़ा था, जिसके बाद निर्माण कार्य काफी धीमा हो गया। मुक्ता स्थल पर ही पुलिस नक्सली मुठभेड़ की भी घटना घटी थी। डायवर्सन कमजोर बनने के कारण बार-बार पानी में है बहता

उक्त क्षेत्र के ग्रामीणों की माने तो उक्त स्थल पर बनाए जाने वाला डायवर्सन अत्यंत कमजोर बनाया जा रहा है, जिससे वह बार-बार पानी में बह जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि अधिक मात्रा में ह्यूम पाइप देकर अगर डायवर्सन बनाया जाता तो वह बार-बार पानी में नहीं बहता। जन प्रतिनिधियों, समाजसेवियों व ग्रामीणों की मांग :

परता पंचायत की मुखिया बनारसी कुमार पासवान पूर्व सरपंच प्रेम लाल सिंह, आलोक कुमार ने क्षतिग्रस्त डायवर्शन को जल्द से जल्द बनाए जाने की मांग की है। सबों ने कहा है कि प्रशासकीय विफलता के कारण तीन वर्षों में पुल का निर्माण पूरा नहीं कराया जा सका, जिससे इस क्षेत्र के लोगों को काफी कठिनाई हो रही है। कहा कि अगर शीघ्र अति शीघ्र डायवर्सन निर्माण एवं पुल कार्य में गति ना लाए जाने पर वे आंदोलन करने को बाध्य होंगे। पूर्व सरपंच ने कहा है कि ऐसा लगता है जैसे विभागीय अधिकारी एवं ठेकेदार एक दूसरे से मिले हुए हैं। यही वजह है कि समय पर पुल तैयार नहीं हो सका है।

chat bot
आपका साथी