छठ महापर्व: सूप और दउरा की खरीदारी को बाजार में भीड़

औरंगाबाद। चार दिवसीय महापर्व छठ सोमवार से प्रारंभ होगा। श्रद्धालु छठ व्रत की तैयारी में लग गए हैं। बाजार में व्रत से संबंधित सामग्री की बिक्री होने लगी है। कोरोना संक्रमण के कारण देव में मेला नहीं लगना है फिर भी श्रद्धालु यहां व्रत करने की तैयारी में हैं। रोक का असर व्रतियों पर दिखाई नहीं दे रहा है। छठ में प्रयोग होनेवाली सामग्री से बाजार सज गया है। बाजार में दुकानों पर भीड़ रही है। किसी भी दुकान पर दुकानदार ने न तो मास्क लगा रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 09:22 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 09:22 PM (IST)
छठ महापर्व: सूप और दउरा की खरीदारी को बाजार में भीड़
छठ महापर्व: सूप और दउरा की खरीदारी को बाजार में भीड़

औरंगाबाद। चार दिवसीय महापर्व छठ सोमवार से प्रारंभ होगा। श्रद्धालु छठ व्रत की तैयारी में लग गए हैं। बाजार में व्रत से संबंधित सामग्री की बिक्री होने लगी है। कोरोना संक्रमण के कारण देव में मेला नहीं लगना है फिर भी श्रद्धालु यहां व्रत करने की तैयारी में हैं। रोक का असर व्रतियों पर दिखाई नहीं दे रहा है। छठ में प्रयोग होनेवाली सामग्री से बाजार सज गया है। बाजार में दुकानों पर भीड़ रही है। किसी भी दुकान पर दुकानदार ने न तो मास्क लगा रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं। बाजार की स्थिति ठीक नहीं है। सुबह से शाम तक बाजार में भीड़ रह रही है। रविवार को सूप व दउरा के दुकानों पर लोगों की भीड़ रही। खरीदार दुकानों पर पहुंचने लगे थे। छठ व्रत में सूप-दउरा का विशेष महत्व है। सूप से श्रद्धालु छठ घाट पर अ‌र्घ्य देते हैं। दउरा में पूजन सामग्री रखकर घाट पहुंचते हैं। गीतों में सूप-दउरा का विशेष उल्लेख रहता है। महंगाई का असर सूप-दउरा पर देखने को मिल रहा है। 25 से 35 रुपये प्रति पीस बिकने वाले सूप की कीमत 50 से 80 रुपये हो गई है। 50 रुपये से कम में सूप नहीं मिल रहा है। दउरा की कीमत पहले 80 से 100 थी जो बढ़कर 100 से 150 रुपये हो गई है।

देव में सूप-दउरा की दुकानें सज गई हैं। औरंगाबाद बाजार में सूप-दउरा की कई दुकानें लगी है।। श्रद्धालुओं ने रविवार को दुकानों से सूप-दउरा की खरीदारी की। सूप खरीद रहे संतोष कुमार एवं बेबी देवी ने बताया कि घर में छठ का अनुष्ठान किया है। सूप से छठ घाट पर अ‌र्घ्य देंगे। चित्रगुप्तनगर निवासी अजय कुमार ने बताया कि शहर में सूप एवं दउरा का दाम अधिक है। गांवों में सूप की कीमत 30 से 40 रुपये है। यहां सभी सामान महंगा बिक रहा है। कोरोना के कारण दो वर्षों बाद छठ व्रत कर रहे हैं। देव में सूप एवं दउरा बेच रहे दुकानदार पुरुषोत्तम कुमार एवं रवि कुमार ने बताया कि महंगाई का असर सूप-दउरा पर है। डीजल के दाम बढ़ गए हैं जिस कारण सामग्री की कीमतों में उछाल आया है। शहर में सूप-दउरा बेच रहे दुकानदार अनिल गुप्ता एवं किशोरी साव ने बताया कि झारखंड के गिरीडीह से सूप-दउरा मंगाया गया है। वहीं महंगा मिल रहा है, जिस कारण कुछ दाम बढ़े हैं।

chat bot
आपका साथी