रफीगंज में मतदाता सूची में दावा-आपत्तियों के लिए पंचायत सचिवों से ली जाएगी सहायता

मनरेगा भवन के सभागार में प्रखंड प्रमुख प्रतिमा सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:23 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:23 PM (IST)
रफीगंज में मतदाता सूची में दावा-आपत्तियों के लिए पंचायत सचिवों से ली जाएगी सहायता
रफीगंज में मतदाता सूची में दावा-आपत्तियों के लिए पंचायत सचिवों से ली जाएगी सहायता

रफीगंज (औरंगाबाद) : मनरेगा भवन के सभागार में प्रखंड प्रमुख प्रतिमा सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। वित्तीय वर्ष 21-22 के लिए चयनित योजनाओं के अनुमोदन पर चर्चा की गई। संचालन पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी सह बीडीओ रीतेश कुमार सिंह ने किया।

पीओ कमलेश कुमार ने ग्राम पंचायत से चयनित एवं पारित योजनाओं की सूची संबंधित पंचायत समिति सदस्यों को अनुमोदन के लिए वितरित किया। सभी सदस्यों ने सूची पढ़कर मंतव्य दिया। बीडीओ ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 19 जनवरी को किया जा चुका है। दावा-आपत्तियां दो फरवरी तक ली जा सकेंगी। सभी सदस्यों को मतदाता सूची बारिकी से अध्ययन करने का निर्देश दिया। इसमें पंचायत सचिवों से सहायता लेने का निर्देश दिया। बैठक में उप प्रमुख अब्दुल हफिज, सीओ अवधेश कुमार सिंह, बीसीओ अमित कुमार, बीएओ मणि रौशन कुमार शर्मा, सीडीपीओ, मुखिया राम स्वरूप सिंह, अनिता देवी, विनोद कुमार मेहता, रणजीत कुमार यादव व सत्येंद्र यादव के अलावे पंचायत समिति सदस्य मौजूद थे।

--------------------- लक्ष्य हासिल करने वाले डाककर्मी होंगे सम्मानित : उच्च विद्यालय ओबरा के सभागार में गुरुवार को डाककर्मियों की बैठक हुई। डाक अधीक्षक विजय कुमार ने कहा कि लक्ष्य हासिल करने वाले कर्मियों को 26 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने डाक बीमा के बारे में सभी कर्मियों को बताया। योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की बात कही। कहा कि आप के द्वार कार्यक्रम के तहत अब डाक विभाग घर-घर तक पहुंचेगी। डाक पॉलिसी के साथ-साथ भारत सरकार की नारी सशक्तीकरण योजना के साथ-साथ सुकन्या समृद्धि योजनाओं के बारे में बताएगी। कहा कि यह बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए भी बेहतर योजना है। इससे जुड़कर बेहतर लाभ कमा सकते हैं।

डाक अधीक्षक ने कहा कि सुकन्या योजना के तहत जीरो से दस साल उम्र के बच्चियों के खाते खोले जाएंगे। ब्याज बैंकों से अधिक मिलेगा। 551 लोगों से 52 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि चार दिसंबर से लेकर 16 जनवरी तक करीब 48 हजार 100 खाते खोले गए। कहा कि 26 जनवरी को प्रधान डाक घर में झंडोत्तोलन के बाद एक विशेष बैठक होगी। इसमें कर्मियों को पुरस्कार मिलेगा। उन्होंने उपस्थित लोगों से योजना से संबंधित बातों की जानकारी घर-घर तक पहुंचाने की अपील की। मौके पर दर्जनों की संख्या में डाककर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी