नक्सल इलाके में बिछेगा सड़कों का जाल

औरंगाबाद जिले के नक्सली इलाके में सड़कों का जाल बिछेगा। सड़कों की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर होगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए सांसद सुशील कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि केंद्र की नक्सल क्षेत्र में (वामपंथ उग्रवाद) एलडब्ल्यूई योजना के तहत सड़कों का निर्माण होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 11:44 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 11:44 PM (IST)
नक्सल इलाके में बिछेगा सड़कों का जाल
नक्सल इलाके में बिछेगा सड़कों का जाल

औरंगाबाद : जिले के नक्सली इलाके में सड़कों का जाल बिछेगा। सड़कों की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर होगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए सांसद सुशील कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि केंद्र की नक्सल क्षेत्र में (वामपंथ उग्रवाद) एलडब्ल्यूई योजना के तहत सड़कों का निर्माण होगा। सड़कों के निर्माण के लिए एक सप्ताह पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे और सड़कों की सूची सौंपते हुए जल्द निर्माण कराने का आग्रह किए थे। सांसद ने कहा कि आग्रह पर गृहमंत्री ने सड़कों की सूची राज्य सरकार को भेजी है। गृहमंत्री के पत्र पर राज्य के पथ निर्माण विभाग के संयुक्त सचिव डा. आलोक कुमार ने जिले के पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता से सड़कों का व्यावहारिकता रिपोर्ट मांगी है। पथ निर्माण विभाग के द्वारा ही सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। इन सड़कों का होगा निर्माण

सांसद ने बताया कि सुसनार से अदरी नदी भाया खैरी मोड़, कर्मा, इगुना, तेतरिया, चतरा मोड़, अदरी नदी कोलोनी, श्मशान घाट तक (20 किमी), एनएच-139 से अंबा देव पथ, भाया बिजौली, चंदौली, पिपरा, कुंडा, सिमरा पथ, चोरहा, परसावां (30 किमी), शिवगंज-रफीगंज स्टेट हाइवे से धरहरा, ढोसिला, कांडी, निजामपुर, (10 किमी), रफीगंज से करमी उच्च विद्यालय, गुलाब बहगहा, पोगर (सात किमी), रफीगंज ओबरा मुख्य पथ कोटवारा मोड़ से मलूक बिगहा, गरवा होते हुए रफीगंज भदवा पथ (छह किमी), रिसियप से सिमरा तक (छह किमी), भरथौली मोड़ एरका कोलोनी, भाया भरथौली, चतरा मोड़, भलुआरा, बैराव तक (30 किमी), भरथौली से उंथु फाल, (10 किमी), देव मोड़ से भेाला बिगहा (10 किमी), माली से रामनगर, पड़रिया, चिरैया टांड, गोवास, चितावनबिगहा, कुटुंबा, पशिया मोड़, महुआधाम, काला पहाड़ (20 किमी), बभनोत मोड़ से रामनगर भाया शिवगंज, सिमरी, गम्हरिया, सुरजपुरा, (आठ किमी), नबीनगर से चकुआ (4.7 किमी), खरडीहा मोड़ से रिसियप, भाया भोर बिगहा, पासी बिगहा, कोइरी बिगहा, अजनिया, सिमरा, मंझार, भटौंधा, मजार्पुर, भरौंधा (12.50 किमी) तक सड़क का निर्माण होगा।

देव में बनेगा रिग रोड

भगवान सूर्य की नगरी देव में रिग रोड का निर्माण कराया जाएगा। कुम्हार बिगहा मोड़ से कुम्हार बिगहा, बाला पोखर, हरिकिर्तन बिगहा, सुदी बिगहा राजबांध, गोदामपर, पातालगंगा, नरची गेट, देव बहुआरा पथ से बेलसारा तक यानी करीब 11 किमी सड़क बनेगी। सांसद ने बताया कि यह सड़क देव के चारो तरफ से जाल जैसा बिछ जाएगा। सड़क के निर्माण से देव सूर्य मंदिर का दर्शन करने और छठ व्रत करने देश के कोने कोने से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी।

औरंगाबाद से पटना रोड बनेगा फोरलेन

औरंगाबाद से पटना तक एनएच 139 फोरलेन बनेगा। सांसद ने बताया कि पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन के द्वारा जो बात बताई गई है उसके अनुसार अगले छह माह के अंदर सड़क निर्माण की स्वीकृति मिलेगी। यह सड़क झारखंड के सीमा हरिहरगंज से पटना तक फोरलेन में प्रस्तावित है। ओबरा, अरवल, अंबा में बाइपास बनाने का प्रस्ताव मैंने मंत्री को लिखित दिया है।

दो सड़क से जुड़ेगा दो जिला

देव से छकरबंधा भाया कंचनपुर, भंडारी, सतनदिया जंगल होते हुए बिहारी कुआं तक करीब 22 किमी एवं भलुआही कैंप से झरना, चंचलगोरेया, खरदाग, महुड़ी होते हुए गया जिला के डुमरिया तक करीब 15 किमी सड़क का निर्माण नक्सल योजना के तहत होगी। दोनों सड़क के निर्माण से नक्सलवाद पर नियंत्रण होगा। सड़क के निर्माण से पहाड़ के इस पार से उस पार डुमरिया तक आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी। बताया कि झारखंड के सीमा महाराजगंज से बालूगंज, देव, बेढंनी, ओरा, देवकुंड होते हुए अरवल के मेहंदिया तक टूलेन सड़क निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही यह सड़क का निर्माण शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी