बीआरबीसीएल की चौथी यूनिट से शुरू हुआ 250 मेगावाट बिजली उत्पादन

औरंगाबाद। नवीनगर में भारतीय रेल बिजली कंपनी (बीआरबीसीएल) की चौथी यूनिट से 250 मेगावाट बिजली उत्पादन शुरू हो गया है। चौथी यूनिट का 72 घंटे ट्रायल हुआ। सीइआरसी के सभी मानकों के आधार पर ट्रायल सफल रहा। 72 घंटे के ट्रायल के दौरान चौथी यूनिट से 264.2 मेगावाट तक बिजली का उत्पादन सफल तरीके से बुधवार को संपन्न हुआ। इसका व्यावसायिक उत्पादन की घोषणा जल्द होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 10:47 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 10:47 PM (IST)
बीआरबीसीएल की चौथी यूनिट से शुरू हुआ 250 मेगावाट बिजली उत्पादन
बीआरबीसीएल की चौथी यूनिट से शुरू हुआ 250 मेगावाट बिजली उत्पादन

औरंगाबाद। नवीनगर में भारतीय रेल बिजली कंपनी (बीआरबीसीएल) की चौथी यूनिट से 250 मेगावाट बिजली उत्पादन शुरू हो गया है। चौथी यूनिट का 72 घंटे ट्रायल हुआ। सीइआरसी के सभी मानकों के आधार पर ट्रायल सफल रहा। 72 घंटे के ट्रायल के दौरान चौथी यूनिट से 264.2 मेगावाट तक बिजली का उत्पादन सफल तरीके से बुधवार को संपन्न हुआ। इसका व्यावसायिक उत्पादन की घोषणा जल्द होगी। कुल 1000 मेगावाट की इस बिजली परियोजना की सभी 250 एमवी की चारों यूनिट से बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है और अब यह परियोजना पूरी हो गई है। इस परियोजना से उत्पादित बिजली का 90 प्रतिशत रेलवे को मिल रही है एवं 10 प्रतिशत बिहार को मिल रही है।

परियोजना के चौथी यूनिट से बिजली उत्पादन का ट्रायल सफल होने के बाद मुख्य कार्यकारी अधिकारी पबित्र मोहन जेना ने परियोजना के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को बधाई दी है। कार्य कराने वाली एजेंसियों के कार्य की भी सराहना की है। सीईओ ने कहा कि सभी के सहयोग से ही परियोजना के चौथी यूनिट का ट्रायल सफल रहा। ट्रायल के मौके पर मौजूद परियोजना के महाप्रबंधक (परिचालन एवं अनुरक्षण) आर रामचंद्र राव एवं भेल कंपनी के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। 1526 एकड़ में बनी है यह परियोजना

बीआरबीसीएल बिजली परियोजना करीब 1526 एकड़ में लगी है। करीब 10 हजार करोड़ की इस परियोजना निर्माण की मंजूरी जनवरी 2008 में प्रदान की गई थी और शिलान्यास वर्ष 2009 में की गई थी। कोरोना के लाकडाउन में परियोजना का कार्य प्रभावित हुआ पर जब कोरोना का कहर कम हुआ तो परियोजना के निर्माण कार्य में तेजी आई और परियोजना पूरी हुई। यह परियोजना कोयला आधारित है और एनटीपीसी की सहायक कंपनी है।

chat bot
आपका साथी