ट्रॉमा सेंटर का होगा निर्माण

अरवल। समाहरणालय के सभाकक्ष में बुधवार को जिलाधिकारी रविशंकर चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने संयुक्त रूप से मासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:31 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:10 AM (IST)
ट्रॉमा सेंटर का होगा निर्माण
ट्रॉमा सेंटर का होगा निर्माण

अरवल। समाहरणालय के सभाकक्ष में बुधवार को जिलाधिकारी रविशंकर चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने संयुक्त रूप से मासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। इस मौके पर उन्होंने जिले के विभिन्न विभागों से संबंधित कार्यों का ब्यौरा दिया।•िालाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हम बहुत बेहतर काम कर रहे हैं। पूरे राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था के अंतर्गत दवा,नर्स डॉक्टर एवं मुलभूत सुविधा देने में राज्य में द्वितीय स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद हम लोग स्वास्थ्य क्षेत्र को और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है।बताया गया कि जिले में मौजूद सभी स्वास्थ्य केंद्रों की मूलभूत सुविधाओं की सर्वे कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। वहीं स्वास्थ्य केंद्रों के लिए 99 नए एएनएम की नियुक्ति की गई है।उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए एक ट्रॉमा सेंटर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है।मेडिकल कॉलेज के लिए भी जमीन चिन्हित करने का काम किया जा रहा है। वहीं ब्लड बैंक बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।इसके अलावा रेड क्रॉस के साथ समन्वय स्थापित कर कुष्ठ रोगियों के लिए कंबल वितरण किया जाएगा। हालांकि अभी भी डॉक्टरों की कमी है जिससे सरकार को अवगत कराया गया है।पुराने एंबुलेंस के बदले नए एंबुलेंस लाने का प्रस्ताव भेजा गया।आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को अधिक से अधिक जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाकर गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के तहत चौथे चरण में प्राप्त सभी आवेदन को स्वीकृत कर लिया गया है।बताया गया कि अब प्रत्येक शुक्रवार को बैंकों के सहयोग से आवेदन करने वाले बेरोजगार युवकों को ऋण स्वीकृत करवाया जाएगा।वहीं कुर्था बाजार में जाम की समस्या से निपटने के लिए बाईपास बनाने के लिए डीपीआर बनाने की प्रक्रिया प्रगति पर है। किसानों के हित को ध्यान रखते हुए नलकूपों को चालू करने का काम किया जा रहा है।बताया गया कि फसल लगे होने के कारण कुछ दिनों तक नलकूप से संबंधित कार्य ठप था।लेकिन फसल कटने के बाद इसे शुरू कर दिया गया है।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी आवेदक को ऋण उपलब्ध कराकर योजना का लाभ दिया जा रहा है।इसके तहत 2272 लाभुकों के आवदेन स्वीकृत किए गए हैं। 19 जनवरी को आयोजित होने वाली मानव श्रृंखला की तैयारी के बारे में बताया गया कि इसके लिए रुट चार्ट तैयार कर लिया गया है। दहे•ा प्रथा के खिलाफ, शराबबंदी, नशामुक्ति एवं जल जीवन हरियाली को सफल बनाने के उद्देश्य से ये मानव श्रृंखला बनाया जा रहा है। पैक्स चुनाव में कई सदस्यों की 18 वर्ष से भी कम उम्र में जोड़े जाने का मामला सामने आया है।इस पर उन्होंने कहा कि अगर इसमें पैक्स उम्मीदवारों की संलिप्तता पाया गया तो उन पर जीतने के बाद भी करवाई की जाएगी।वहीं पैक्स चुनाव के दिन उम्मीदवारों द्वारा मतदाताओं को निजी वाहन उपलब्ध कराने पर प्राथमिकी दर्ज करने की बात कही। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन ने कहा कि जिले में अपराध नियंत्रण के लिए क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिग नेटवर्क सिस्टम लाया जा रहा है। वह ई-गवर्नेंस के माध्यम से प्रभावी पुलिसिग के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रणाली बनाने के लिए भारत सरकार के तहत एक परियोजना है।इससे पीड़ितों को एफआईआर सहित कार्रवाई से संबंधित हर जानकारी घर बैठे मिल सकेगी।इससे पुरे देश के अपराधियों का ब्यौरा भी उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए सभी महिला पुलिसकर्मियों को बेसिक कंप्यूटर शिक्षा के लिए छह महीने का ट्रेनिग दिया जाएगा। अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ने के उद्देश्य स्टीफर डॉग को भी लाने की तैयारी किया जा रहा है। एक महीने के भीतर थानों के अंदर एसएचओ से हाजत तक में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ।

chat bot
आपका साथी