लोकतंत्र में मीडिया सबसे असरदार

अरवल। समाहरणालय के सभागार में शुक्रवार को जिला जनसंपर्क कार्यालय की ओर से राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर आयोजित डिजिटल युग में पत्रकारिता आचार नीति और चुनौती विषयक परिचर्चा का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा और सबसे असरदार खंभा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 12:07 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 12:07 AM (IST)
लोकतंत्र में मीडिया सबसे असरदार
लोकतंत्र में मीडिया सबसे असरदार

अरवल। समाहरणालय के सभागार में शुक्रवार को जिला जनसंपर्क कार्यालय की ओर से राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर आयोजित डिजिटल युग में पत्रकारिता आचार नीति और चुनौती विषयक परिचर्चा का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा और सबसे असरदार खंभा है। इस बात को कोई नकार नहीं सकता। उन्होंने कहा कि मीडिया का काम हमेशा चुनौती से भरा रहा है। उनका कहना था कि समाचार प्रकाशित और प्रसारित करने में यदि नियत साफ हो तो कोई ताकत उसे दबा नहीं सकता। डीएम ने कहा कि डिजिटल युग में जिस तरह से सोशल मीडिया के माध्यम से खबरे परोसी जा रही है। उसकी तहकीकात करने की जरुरत है। जब पूरी जानकारी हासिल हो जाए तभी उसे प्रकाशित करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि समाज में हमेशा सकारात्मक परोसनी चाहिए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक उमा शंकर प्रसाद ने कहा कि समाज के निचले तबके लोगों को भी इससे जागरुक करने की जरुरत है। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में डीएम, एसपी के अलावा बड़ी संख्या में अन्य लोग भी शामिल हुए। इस मौके पर कई पत्रकारों ने भी अपना विचार व्यक्त किया और कहा कि पत्रकारिता को स्वतंत्र रहने दिया जाए। इसे एक दायरे में सीमित नहीं किया जाना चाहिए। उनलोगों का कहना था कि डिजिटल युग की पत्रकारिता मीडिया पत्रकार समाज का वह दर्पण होता है जिससे सच्चाई परिलक्षित होती है। पत्रकारों ने कहा कि पत्रकारिता ने आजादी की लड़ाई से अब तक समाज को नई दिशा प्रदान की है और समाज को

इसका लाभ पहुंचाया है। पत्रकारों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि खबरे प्रकाशित करने के पहले इसकी तहकीकात की जानी चाहिए। खबरों की जड़ जाएं और पूरी खबर की पड़ताल करे। डिजिटल युग में खबर वायरल की तरह फैल रही है। कई तरह के फेक न्यूज भी प्रकाशित किए जा रहे हैं। इस पर अंकुश लगाने में पत्रकार अपनी महती भूमिका निभाएं। इस मौके पर जयप्रकाश ¨सह संजय कुमार रंजन,चंद्रभूषण कुमार, राजू कुमार, संजय कुमार, अमरेश तिवारी, विनोद ¨सह, अनिरुद्ध कुमार आदि लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी