अंग्रेजों के खिलाफ किसानों को स्वर दिया स्वामी जी

अरवल । महान राष्ट्रवादी संगठित किसान आंदोलन के जनक वेदांत व मीमांसा के महान पंडित स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती बार एसोसिएशन कक्ष में बुद्धिजीवी विकास मंच की ओर से मनाई गई। समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता वशिष्ठ नारायण सिंह व संचालन भाजपा स्वच्छता अभियान के प्रदेश संयोजक पीयूष कुमार ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 11:33 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 11:33 PM (IST)
अंग्रेजों के खिलाफ किसानों को स्वर दिया स्वामी जी
अंग्रेजों के खिलाफ किसानों को स्वर दिया स्वामी जी

अरवल । महान राष्ट्रवादी संगठित किसान आंदोलन के जनक वेदांत व मीमांसा के महान पंडित स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती बार एसोसिएशन कक्ष में बुद्धिजीवी विकास मंच की ओर से मनाई गई। समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता वशिष्ठ नारायण सिंह व संचालन भाजपा स्वच्छता अभियान के प्रदेश संयोजक पीयूष कुमार ने किया। मौके पर उपस्थित लोगों ने बुद्धिजीवियों ने स्वामी सहजानंद सरस्वती के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित किया। वक्ताओं ने कहा कि जाति, संप्रदाय में बांटकर कांग्रेस ने अपना हूकुमत चलाया। नरेंद्र मोदी की सरकार किसान मजदूर के लिए अनेक तरह की लाभकारी योजनाओं को लागू कर सीधे उनके खाते में पैसे डालने का काम कर रही है। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राम विनय शर्मा ने कहा कि स्वामी जी जाति, धर्म, संप्रदाय, लैंगिक भेदभाव से ऊपर उठकर देश के लिए कार्य किया। असहयोग आंदोलन से लेकर अंग्रे•ाों के खिलाफ लड़ाई में उन्होंने अग्रणी भूमिका निभाकर देश के किसान मजदूरों को एकजुट करने का काम किया। अधिवक्ता वशिष्ठ नारायण सिंह ने स्वामी जी को समाज का आदर्श व किसानों के मसीहा की संज्ञा दी। भाजपा के प्रवक्ता भास्कर कुमार ने कहा कि उनका स्पष्ट कहना था कि जो अन्न, वस्त्र उपजायेगा वही कानून बनायेगा। इस मौके पर कन्हैया चंद्रवंशी, चंदन चंद्रवंशी, मुखिया दिलीप कुमार, गुडू चन्द्रवंशी, कुशवाहा चंदन,शशि भूषण भट्ट, राजेश्वर तिवारी, अतिश कुमार, वशिष्ठ सिंह, शंकर कुमार, संजय साव सहित कई लोग उपस्थित थे।

संवाद सहयोगी करपी, अरवल

प्रखंड क्षेत्र के परियारी बाजार शांतिपुरम में महाशिवरात्रि पर शिव विवाह का आयोजन किया गया। गले में सर्पहार, शरीर पर भस्म, मद मस्त शिव के गण शिव जी दूल्हा थे। ऐसी ही झांकियां शिवरात्रि पर निकाली गई शिव बारात में देखने को मिले । हर ओर शिव के भजन गूंज रहे थे। श्रद्धालु भजन कीर्तन करते भगवान भोले नाथ के रंग में रंगे हुए थे । शिव विवाह झांकी परियारी बाजार, शांतिपुरम शिव मंदिर से शुरू हुई मुख्य बाजारों से होती हुई शिव मंदिर में संपन्न हुई। भगवान शिव की लीलाओं को दर्शाती झांकियां जिन क्षेत्रों से भी निकली लोगों ने भव्य स्वागत किया। पर्व में से एक महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में बाजार में निकाली गई शोभायात्रा का उत्साह देखते ही बनता था। पूरा बाजार भगवान शिव के रंग में रंगा दिख रहा था । कलाकार भगवान शिव की वेशभूषा में उनकी लीला दिखाते नजर आए । हर तरफ भगवान शिव के जयकारे थे । बच्चे, बुजर्ग, युवा, महिलाएं सभी पूरे उत्साह के साथ शिव विवाह में शामिल हुए ।

chat bot
आपका साथी