रंगोली में दिखी नारी सशक्तिकरण, कार्यक्रम आयोजित

अरवल । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिले क्षेत्र के अनेक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 09:58 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 09:58 PM (IST)
रंगोली में दिखी नारी सशक्तिकरण, कार्यक्रम आयोजित
रंगोली में दिखी नारी सशक्तिकरण, कार्यक्रम आयोजित

अरवल । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिले क्षेत्र के अनेक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर समाहरणालय परिसर में कई विभागों की महिलाओं ने रंगोली प्रतियोगिताओं में भाग लिया जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी जे प्रियदर्शनी ने भी भाग लिया। मौके पर आकर्षक रंगोली बनाने वाले को सम्मानित भी किया गया।मौके पर डीएम ने कहा की महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार कई क्षेत्रों में कार्य कर रही है ।वर्तमान समय मे महिलायें अनेक क्षेत्रों में अपना परचम लहरा रही है। उन्होंने कहा कि महिलाएं जमीन से लेकर आसमान तक अपने कार्य क्षमता को प्रदर्शित कर रही है।इस अवसर पर अल्पावास के पुनर्वास पदाधिकारियों रीना कुमारी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।इधर भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुनीता सिन्हा के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के अधिकार को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया।

इधर कुर्था प्रखंड क्षेत्र के एसबीएएन कॉलेज दरहेटा लारी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में सेमिनार का आयोजन किया गया । सेमिनार का उद्घाटन इंदू कश्यप ने की।मौके पर उन्होंने कहा कि आज का दिन महिलाओं की दिशा दशा पर विचार का दिन है ।ऋषियों के देश भारत मे स्त्री विमर्श आवश्यक है । उन्होंने कहा कि एक महिला का अनेक रूप है । उन्होंने उपस्थित छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि आप पढ़ने लिखने पर पूरा ध्यान दें। साथ हीं साथ माता पिता के अरमानों को भी पूरा करें। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सत्येंद्र प्रजापति की अध्यक्षता में आयोजित सेमिनार में छात्रा शालू कुमारी , गुलवसा खातून, सलोनी कुमारी, व्याख्याता प्रो डॉ अम्बुज गौतम , डॉ राम सुमेर शर्मा ,आदि ने अपनी बातें रखी। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के महाविद्यालय अध्यक्ष प्रो डॉ शिव परसन शर्मा ने किया।इधर प्रखंड मुख्यालय जीविका कार्यालय के प्रांगण में सोमवार को दीदियों ने कार्यक्रम का आयोजन किया ।जिसकी अध्यक्षता परियोजना पदाधिकारी जूली कुमारी ने की।

शिवदेनी साव महाविद्यालय कलेर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर छात्राओं ने प्रभात फेरी निकाली। जिसे प्राचार्य दीपक कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।छात्रों द्वारा महिला सशक्तिकरण से संबंधित स्लोगन लिखी तख्तियां उठाएं बस स्टैंड तक दौरा भी लगाया गया।इसके उपरांत कविता, रंगोली तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।इधर प्रखंड क्षेत्र के कृषि विज्ञान केंद्र लोदीपुर में भी कार्यक्रम आयोजित की गई। इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्र के वरीय वैज्ञानिक डॉ एस चौरसिया, वैज्ञानिक डॉ कविता डालमिया, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कुमारी पूजा, एवं मुखिया विमला देवी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। करपी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर थाना मुख्यालय के निकट जीविका के द्वारा सेमिनार का आयोजन किया गया।जिसका उद्घाटन बीडियो प्रभाकर कुमार ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की समस्याओं से जूझते हुए आज महिलाएं हर क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही है। घरेलू हिसा, दहेज प्रथा, इत्यादि कई प्रकार की ऐसी कुरीतियां थी जो महिलाओं की प्रगति में बाधक थे। कार्यक्रम में पेंटिग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया इस मौके पर जदयू नेता विद्यानंद सिंह समेत जीविका की कई महिलाएं उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी