पुत्र के लिए माताएं लगाई जान की बाजी

अरवल पुत्र के दीर्घ जीवन के लिए माताएं जिउतिया व्रत पर अपनी जान की बाजी लगा दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 11 Sep 2020 05:15 AM (IST)
पुत्र के लिए माताएं लगाई जान की बाजी
पुत्र के लिए माताएं लगाई जान की बाजी

अरवल : पुत्र के दीर्घ जीवन के लिए माताएं जिउतिया व्रत पर अपनी जान की बाजी लगा दी। गुरुवार की सुबह से ही निर्जला व्रत रखकर शाम में पुनपुन नदी के पवित्र जल में स्नान करने पहुंच गई। नदी तट शारीरिक दूरी का नजरअंदाज कर स्थानीय सूर्यमंदिर घाट के समीप महिलाओं का मेला लग गया।

शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी। जैसे जैसे दिन चढ़ रहा था श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही थी। कोरोना वायरस को लेकर धार्मिक आयोजनों में भी आवश्यक शारीरिक दूरी बनाए रखने का निर्देश प्रशासन द्वारा जारी किया गया है। लेकिन यहां पुत्र की लंबी आयु की कामना को लेकर पहुंची माताओं ने इन सभी नियमों की धज्जियां उड़ाने में कोई भी गुरेज नहीं कर रही थी। हालात यह हो गया कि नदी के घाट से लेकर मंदिर तक श्रद्धालुओं की इस कदर भीड़ लग गई कि वहां आवश्यक शारीरिक दूरी का अनुपालन तो दूर तील रखने की जगह नहीं बची थी।

श्रद्धालु नदी में स्नान कर सूर्य भगवान के मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए जिउतिया को अपने गले में धारण की। मान्यता के अनुसार पवित्र नदियों तथा सरोवरों में स्नान कर जिउतिया धारण करने से पुत्र की लंबी आयु प्राप्त होती है। यहां पूरे रीति रिवाज के साथ जिउतिया का पर्व मनाया गया। इस दौरान कहीं भी कोरोना वायरस को लेकर जारी गाइडलाइन का अनुपालन होता नहीं दिख रहा था। प्रशासन के लोग भी इस स्थान पर नजर नहीं आ रहे थे।

chat bot
आपका साथी