छुटे मतदाताओं का नाम जोड़वाने में विकास मित्रों की भूमिका अहम

छुटे मतदाताओं का नाम जोड़वाने में विकास मित्रों की भूमिका अहम

अरवल बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के उद्देश्य से दिव्यांगजनों से संबंधित बैठक में मौजूद विकास मित्रों से जिलाधिकारी रविशंकर चौधरी ने कहा कि जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में छुट गया ह

Publish Date:Sat, 05 Sep 2020 11:11 PM (IST) Author: Jagran

अरवल : बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के उद्देश्य से दिव्यांगजनों से संबंधित बैठक में मौजूद विकास मित्रों से जिलाधिकारी रविशंकर चौधरी ने कहा कि जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में छुट गया है उनका नाम जोड़वाने में आपलोगों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। उन्होंने कहा कि वार्ड बार दिव्यांगों को पहचान कर इपिक संबंधित जानकारी देनी है। जिनका इपिक नहीं बना है उन्हें बीएलओ से संपर्क कर फार्म छह भरवा देना है। जिन दिव्यांगों का उम्र 18 से या उससे अधिक हो उनका नाम वोटर लिस्ट में अंकित हो जाना चाहिए।यदि नाम में गड़बड़ी हो तो फॉर्म सात भरवाकर सुधार करा दें। मतदान प्रक्रिया में इनकी सहज एवं सुनिश्चित भागीदारी के लिए न्यूनतम सुविधा की व्यवस्था भी करनी है। डीएम ने कहा कि पंचायत एवं गांव स्तर पर आप ही की भूमिका अहम है। आपलोगों को घर--घर जाकर छुटे हुृए लोगों का नाम जोड़वाना है। एक भी व्यक्ति वंचित नहीं रहना चाहिए। महिला लोगों से संपर्क कर पुरूष और स्त्री के लिगानुपात को बढ़ाकर कम से कम एक हजार-970 कराने का प्रयास करें। महिला समूह से संपर्क कर 18 वर्ष की युवतियों का सर्वेक्षण कर उनका नाम मतदाता सूची में अंकित कराएं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए बच्चों एवं अन्य लोगों का जांच कराना है इसके लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है। पंचायत में शिविर लगाकर प्रतिदिन जांच करानी है। उन्होंने कहा कि जो विकास मित्र अपने क्षेत्र के दारू पीने, बनाने एवं बेचने वालों को पकड़ावाएंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। अंत में सभी विकास मित्रों को इवीएम संचालन का प्रशिक्षण भी दिया गया। बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी कौशल कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार आदि लोग मौजूद थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.