जिलेवासियों को जल्द मिलेगी ब्लड बैंक की सुविधा

अरवल सदर अस्पताल में ब्लड कलेक्शन एवं संग्रह करने के लिए सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन द्वारा लाइसेंस की स्वीकृति दे दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:54 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:54 PM (IST)
जिलेवासियों को जल्द मिलेगी ब्लड बैंक की सुविधा
जिलेवासियों को जल्द मिलेगी ब्लड बैंक की सुविधा

अरवल : सदर अस्पताल में ब्लड कलेक्शन एवं संग्रह करने के लिए सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन द्वारा लाइसेंस की स्वीकृति दे दी गई है। सदर अस्पताल में ब्लड बैंक सजधज कर तैयार है। अब केवल उद्घाटन का इंतजार है। बताया जा रहा है कि नवंबर तक इसका उद्घाटन होगा।

जिले में ब्लड बैंक खोलने की वर्षों से मांग हो रही थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लाइसेंस लेने के लिए कई बार प्रक्रिया पूरी कर विभाग को भेजा जाता था, लेकिन जांच के दौरान किसी न किसी प्रकार की कमी को बताते हुए कोरम पूरा करने का निर्देश दिया जाता रहा। ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर लोगों को मदर बैंक जहानाबाद जाना पड़ता था, जो भी लोग जिले में ब्लड डोनेट करते थे वे सभी ब्लड के यूनिट मदर बैंक में जांच के लिए भेजा जाता था। आवश्यकता पड़ने पर उतना ही ब्लड जिला को उपलब्ध कराया जाता था। इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से जख्मी लोगों को ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक से लेकर परिजनों तक को काफी परेशानी होने लगती थी।

सदर अस्पताल में ब्लड बैंक संचालित करने के लिए लगभग छोटे-बड़े मिलाकर आठ कमरे सुरक्षित करते हुए उसमें आवश्यकता के अनुसार उपकरण तैयार कर दिया गया है। टेक्नीशियन की प्रतिनियुक्ति लगभग दो माह से कर दी गई है। लाइसेंस नहीं मिलने के कारण अब तक चालू नहीं हो सका।

सिविल सर्जन डा. अरविद कुमार ने बताया कि ब्लड बैंक के लिए दिल्ली से स्वीकृति पहले ही मिल गई थी, जबकि स्टेट द्वारा ब्लड बैंक खोलने के लिए खाता प्लाट एवं एरिया के संबंध में रिपोर्ट भेज दी गई है। स्टेट से भी ब्लड बैंक संचालित करने के लिए स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने बताया कि संग्रह बैंक सहित अन्य छोटे-छोटे सामान आ गया है। पंचायत चुनाव को लेकर अभी ब्लड बैंक को स्थगित रखा गया है। नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में ब्लड बैंक चालू होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी