लोहाई नदी में झुनाठी गांव के समीप बना डायवर्सन पानी केदबाव से बहा

अरवल अतौलह-पालीगंज मुख्य पथ पर झुनाठी गांव के निकट लोहाई नदी पर बनाये गए डायवर्सन के पुन टूट जाने के कारण लोगों को पालीगंज पटना जाने के लिये 15 किलोमीटर अत्यधिक दूरी तय करनी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:33 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:33 PM (IST)
लोहाई नदी में झुनाठी गांव के समीप बना डायवर्सन पानी केदबाव से बहा
लोहाई नदी में झुनाठी गांव के समीप बना डायवर्सन पानी केदबाव से बहा

अरवल: अतौलह-पालीगंज मुख्य पथ पर झुनाठी गांव के निकट लोहाई नदी पर बनाये गए डायवर्सन के पुन: टूट जाने के कारण लोगों को पालीगंज पटना जाने के लिये 15 किलोमीटर अत्यधिक दूरी तय करनी पड़ रही है।

बताते चलें कि पिछले दिनों आये यास तूफान की वजह से लोहाई नदी निर्माणाधीन पुल के बगल में बनाया गए डायवर्सन टूट गया था। संवेदक के द्वारा डायवर्सन का पुन: निर्माण किये जाने में खास ध्यान नहीं दिया गया। इस कारण पुन: डायवर्सन टूट गया जिसके कारण वाहनों का परिचालन तो बंद हो गया। वहीं लोगों को पैदल पार करने में भी काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। प्रखंड के कई गांव के लोग पालीगंज, पटना समेत अन्य स्थानों पर इसी मार्ग से जाते है। पटना या पालीगंज जाने में इस मार्ग से समय जे साथ साथ 15 किलोमीटर कम दूरी तय करनी पड़ती है। इसके अतिरिक्त नगवा पंचायत के अधिकांश गावों का मुख्य बाजार पालीगंज ही है। झुनाठी समेत अन्य गांव के लोगों को करपी आने आने के लिये 15 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती है तो पालीगंज जाने के लिय लगभग आठ से 10 किलोमीटर की दूरी ही तय करनी पड़ती है। इसके अतिरिक्त पटना से आने-जाने वाले वाहनों को इसी मार्ग से होकर जाना पड़ता है। इस डायवर्सन के टूटने से करपी से पटना जाने के लिये लोगों को अरवल महाबलीपुर होते हुए जाने पड़ रहा है जिसकी दूरी काफी अत्यधिक है। वहीं नगवा पंचायत क्षेत्र के लोगों को पालीगंज या पटना जाने के लिए पैगंबरपुर, कतका, गौसगंज होते हुए जाना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि डायवर्सन का दोबारा निर्माण होते समय ही वहां पर मौजूद मुंसी व ठेकेदार को भी डायवर्सन निर्माण में ह्यूम पाइप और डालने के लिये कहा गया था लेकिन ऐसा नहीं किये जाने के कारण नदी में पानी के तेज बहाव के कारण डायवर्शन टूट गया। शनिवार को पुन: डायवर्सन टूट जाने के कारण पैदल आवागमन चालू रखने के लिये सेंट्रिग के लिये रखा सामान को टूटे स्थल पर रख दिए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि संवेदक की लापरवाही के साथ साथ मछली मारने वाले लोग छिलका का फाटक बंद कर देते हैं जिसके कारण नदी का जल स्तर बढ़ गया और डायवर्सन टूट गया। समाजसेवी धर्मवीर पटवर्धन, पूर्व मुखिया सुबाष शर्मा, इमामगंज पंचायत के मुखिया रेखा देवी, देवनारायण प्रसाद समेत अन्य लोगो ने प्रशासन से अविलंब गुणवत्तापूर्ण डायवर्सन निर्माण करवाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी