चुम्बक की तरह टेबुल पर चिपके रहते फाइल

चुम्बक की तरह टेबुल पर चिपके रहते फाइल

अरवल। एक ही परिसर में अवस्थित प्रखंड अंचल तथा आपूर्ति कार्यालय में फाइल संधारण की गहमागहमी तो रहता है

JagranTue, 02 Mar 2021 11:16 PM (IST)

अरवल। एक ही परिसर में अवस्थित प्रखंड , अंचल तथा आपूर्ति कार्यालय में फाइल संधारण की गहमागहमी तो रहता है लेकिन सीधे तौर पर आम लोगों को तत्कालीन लाभ की इस सुविधा नहीं दिखती है। किसी भी कार्य के लिए आने वाले लोगों को एक टेबल से दूसरे टेबल तक घंटों को चक्कर लगाना पड़ता है। फिर भी एक दिन में काम हो यह संभव नहीं है। ऐसे में कई लोग तो जल्दी काम कराने के उद्देश्य से जुगाड़ तकनीक का सहारा भी लेते दिखते हैं। कर्मियों के अधिकारियों तक फाइलों के स्थानांतरण में आम आदमी का काम लंबे दिनों तक कागजों में ही उलझा रहता है। मंगलवार को ऑन स्पॉट की टीम की आंखों देखी रिपोर्ट।

समय 11:00 आरटीपीएस काउंटर

अंचल कार्यालय अवस्थित आरटीपीएस काउंटर पर युवक अपने कार्यों के निपटारे के लिए लाइन में खड़े थे। लेकिन उस समय तक काउंटर पर बैठे कर्मियों द्वारा कार्य प्रारंभ नहीं किया गया था। जिसके कारण लाइन में खड़े लोग अव्यवस्थित भी दिखे रहे थे । लाइन में खड़े सुनील कुमार ने बताया कि आधा घंटा पूर्व से लाइन में खड़ा हूं, लेकिन अभी कार्य प्रारंभ भी नहीं हुआ है। हालांकि काउंटर पर कर्मी आ गए थे लेकिन अभी वे मिलान करने हीं व्यस्त हैं। लाइन में खड़े रोहित ने बताया की खड़े - खड़े थक गया हूं। इसलिए पाइप के सहारे बैठकर आराम कर रहा हूं । वही काउंटर के इर्द गिर्द अपने कार्यों से आए कुछ युवा - युवतीया आवासीय और जाति प्रमाण के लिए प्रपत्र को भरते रहे थे। समय 11:30 बजे

अंचल कार्यालय में अंचलाधिकारी अवधेश कुमार नेपाली अपने कार्यालय में बैठकर कर्मियों के साथ कार्यों के निष्पादन के लिए विमर्श कर रहे थे। इस दौरान कर्मियों को फाइल के पन्नों को उलट-पुलट कर निर्देशों का संधारण करने के लिए हिदायत भी कर रहे थे। हालांकि अंचल कार्यालय के इर्द गिर्द ग्रामीण इलाकों से आने वाले लोगों की तांता लगा हुआ था। भिन्न-भिन्न कार्यालयों में बारी बारी से प्रवेश करने और बाहर निकलने का तांता लगातार कायम था। कुछ लोग अपने काम से संबंधित पदाधिकारी और कर्मियों की जानकारी एक दूसरे से पूछ रहे थे।कुछ लोग परिसर में बैठकर अपने आवेदन तैयार करते रहे थे। पूछने पर बासिलपुर निवासी विनय प्रसाद ने बताया कि जमीनी विवाद का मामला है। अंचलाधिकारी से मिलना है इसके लिए आवेदन लिख रहा हूं। बैदराबाद निवासी राम प्रवेश सिंह ने बताया कि दाखिल खारिज के लिए लगातार चक्कर लगा रहा हूं लेकिन टालमटोल हो रहा है। एक कर्मी काम कराने की बात कह रहे थे उन्हीं का इंतजार कर रहा हूं। समय 12 बजे अंचल कार्यालय

अंचल कार्यालय में बड़ा बाबू अकलू मांझी अपने टेबल पर बैठकर भिन्न-भिन्न विभाग से आए पत्रों को जांच पड़ताल कर संबंधित विभाग को डिस्पैच कर रहे थे। वही उनके बगल में उजरात अमीन आनंद कुमार परिवारिक सूची का निपटारा करने में व्यस्त थे। हालांकि उस समय कई लोग अपने कार्य से भी पहुंचे थे। लेकिन कर्मियों को कागजों में उलझे देख लोग अपनी बात नहीं रख पा रहे थे।अरवल सिपाह निवासी मकसूद आलम अंचल कार्यालय के मुख्य द्वार के समीप खड़े थे। पूछने पर बताया कि जाति और आवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आया हूं। एक आदमी देश के लिए सहयोग करने की बात कहे थे। उन्हीं का इंतजार कर रहा हूं। अंचल कार्यालय के बरामदे में कुछ महिलाएं अपने बच्चों के साथ बैठी हुई थी जब उनके कार्यों के बारे में पूछा गया तो उनलोगों ने बताया की कुछ काम है और परिजन पीछे से आ रहे हैं ।उन के माध्यम से कार्यो का निपटारा करवा लूंगा। समय 12:30 बजे प्रखंड परिसर अवस्थित आपूर्ति निरीक्षक कार्यालय आपूर्ति निरीक्षक मृत्युंजय कुमार देव अपनी टेबल पर बैठकर फाइलों का संधारण कर रहे थे ।उनके सामने नवनिर्वाचित परासी पैक्स अध्यक्ष सुधीर कुमार बैठकर अपनी समस्याओं को रखने के लिए इंतजार कर रहे थे। बगल में संविदा पर नियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटर फाइलों के निपटारे में व्यस्त थे ।कुछ देर बैठने के बाद आपूर्ति निरीक्षक किसी पदाधिकारी के साथ कार्यों के निपटारा के लिए फोर व्हीलर वाहन पर सवार होकर निकल पड़े। उन्होंने पूछने पर बताया कि लोगों की शिकायत पर कुछ कार्य करने के लिए पंचायतों की ओर जाना है । इसीलिए कार्यालय से बाहर निकल रहा हूं। समय 12:30 बजे प्रखंड विकास कार्यालय प्रखंड विकास कार्यालय के बड़ा बाबू मनोज सिन्ह अपने कार्यालय के फाइलों को लेकर अपने अधीनस्थ अधिकारियों के पास गए थे और उस समय अन्य कर्मी अपने-अपने टेबल के सामने बैठे थे। कुछ लोग कार्यालय में काम के लिए इधर- उधर टहल रहे थे। पूछने पर पता चला कि बीडीओ साहब के साथ साथ कार्यालय के कई अधिकारी व कर्मी मीटिग में गए हुए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.