बारिश से सड़कों पर भरा पानी, आवागमन में परेशानी

अररिया। झमाझम बारिश से शहर से लेकर गांव तक हुआ पानी पानी। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:00 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 12:00 AM (IST)
बारिश से सड़कों पर भरा पानी, आवागमन में परेशानी
बारिश से सड़कों पर भरा पानी, आवागमन में परेशानी

अररिया। झमाझम बारिश से शहर से लेकर गांव तक हुआ पानी पानी। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण बारिश का पानी सड़कों पर लगा रहा। जगह जगह जलजमाव हो जाने से लोगों को आवागमन में दिक्कतें हो रही थी। कई मुहल्लों में तो लोगों को पानी में घुसकर ही आवाजाही करनी पड़ी। हालांकि एक घंटे की तेज बारिश के बाद दो तीन घंटे हल्की बारिश होती रही।

बारिश होने से इधर कुछ दिनों से पड़ रही गर्मी से लोगों को राहत मिली है। साथ ही खरीफ की प्रमुख फसल धान का बिचड़ा डालने में तेजी आएगी।

अब किसान भी अपनी खेती में जुट गए हैं। खेतों में नमी आएगी। बारिश हो जाने से किसानों को फायदा पहुंचा है। सुबह से शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रहा था। लेकिन एक घंटे तक मुसलाधार बारिश होने से लोगों जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। बारिश के कारण शहर के कई मुहल्ले जलमग्न हो गए। जिला समाहरणालय परिसर में बारिश का पानी लगा रहा। अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय के सामने पानी लगा रहा।

शहर के चित्रगुप्त नगर, रहिका टोला, चांदनी चौक, आजाद नगर, सहित अन्य मुहल्लों में हल्की सी भी बारिश होने पर सड़क पर पानी लग जाता है। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण ऐसी समस्या उत्पन्न होती है। मुहल्लों में बारिश होने पर घरों के आंगन तक पानी लग जाता है। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

संसू सिकटी के अनुसार शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश के कारण मक्का, आम व सब्जियों की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। खेतों में तैयार मकई की फसल को गिरा देख वह अपनी किस्मत का रोना रो रहे हैं। खलिहान में पड़ी मक्के की फसल के साथ ही आम की फसल बर्बाद हो गई। गेहूं की फसल की बर्बादी से किसी तरह से उबरने की कोशिश में लगे किसानों को मक्के का सहारा था। बारिश से मक्का, गेहूं एवं आम को काफी नुकसान हुआ है।

संसू,कुर्साकांटा के अनुसार मूसलाधार बारिश ने जिसप्रकार सड़कों ,घर आंगन को जलमग्न कर दिया वहीं प्रखण्ड क्षेत्र में पूरी तरह बाढ़ जैसी स्थिति उतपन्न हो गयी। बारिश खत्म होने के बाद लोग जब घर से निकले तो चारों तरफ जल ही जल नजर आ रहा था । कई घण्टों की मूसलाधार बारिश के कारण लोगों के घर आंगन में ,सड़कों पर ,खेत खलियानों में जिसतरह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न कर दी सभी हतप्रद नजर आने लगे। मकई की फसल तैयार कर रहे किसानों के लिए यह बारिश अभिशाप सिद्ध हुआ है । उनके तैयार फसल पूरी तरह भींग गए । जिन्हें सुखाने में कितने दिन लगेंगे ये चिन्ता उन्हें सताने लगी है । इस अचानक हुई मूसलाधार बारिश के कारण आम जीवन भी पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया।

जोकीहाट : प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बगडहरा पंचायत वार्ड संख्या पांच में शुक्रवार को वर्षा के कारण जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई। देखते ही देखते पानी करीब एक दर्जन लोगों के घर, आंगन में घूस गया। साथ ही बडगहरा मुख्य सडक पर जाने में दो से ढाई फीट पानी पार करना पड़ रहा है। यातायात बाधित होने से ग्रामीणों ने आक्रोश जताया। बगडहरा के हाजी ऐनुल यकीन, मोजीबुर्रहमान,मूसा, जैनुल आब्दीन, नुरुल, हाफिजअसफर,तसब्बर आलम, कारी नौशाद, वाजुद्दीन, कमर आलम, दिलावर शाहिदुर्रहमान, रिजवान ,जावेद एकबाल, मोहम्मद हसन, अब्दुर्रज्जाक, नुरुल हसन,वारिस, माजिद, मसरूर आदि ने बताया कि जल निकासी नही होने और सड़क निर्माण नहीं होने से थोड़ी सी बारिश के कारण पानी आसपास के लोगों के घर व सड़क पर चढ़ जाती है। ग्रामीणों ने समस्या से स्थानीय विधायक शाहनवाज आलम को सूचना दी। विधायक ने विभागीय इंजीनियर से अविलंब सड़क निर्माण व जल निकासी करने की योजना बनाने का निर्देश दिया है। लोगों का कहना है कि सड़क निर्माण तो किया जाता है लेकिन पुल पुलिया के अभाव में जल प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।

chat bot
आपका साथी