सर्वपल्ली डा. राधाकृष्णन के बताए आदर्शो पर चलने का लिया संकल्प

अररिया। पांच सितंबर को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई अररिया द्वारा भारत के द्वितीय र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 12:05 AM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 12:05 AM (IST)
सर्वपल्ली डा. राधाकृष्णन के बताए आदर्शो पर चलने का लिया संकल्प
सर्वपल्ली डा. राधाकृष्णन के बताए आदर्शो पर चलने का लिया संकल्प

अररिया। पांच सितंबर को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई अररिया द्वारा भारत के द्वितीय राष्ट्रपति डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में स्थानीय परिषद कार्यालय परिसर में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने उनके बताए आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया।

समारोह की अध्यक्षता परिषद के नगर मंत्री अजीत रंजन ने की। समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित पूर्णिया विश्वविद्यालय के सिडिकेट सदस्य प्रोफ्रेसर एमपी सिंह तथा नगर छात्रा अध्यक्षा सुष्मिता सिंह द्वारा संयुक्त रुप से राधाकृष्णन के तैल चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया गया. इस अवसर पर छात्रों के बीच एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए एमपी सिंह ने कहा कि डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद, महान दार्शनिक थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और देश की युवाओं के लिए समर्पित कर दिया। उनका सोच था कि शिक्षक वह नहीं है जो छात्रों के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूसे बल्कि वास्तविक शिक्षक वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भारत लंबा सफर तय किया है लेकिन मंजिल अभी दूर है। शिक्षा में अभी भी बहुत सुधार की जरूरत है।

एमपी सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षक तथा छात्रों के बीच एक दूरी आ गई है जिसे पाटने की जरूरत है। इसके लिए शिक्षक और छात्र दोनों समान रूप से जिम्मेदार है। जब तक शिक्षक शिक्षा को व्यापार के रूप में उपयोग करेगा तब तक उन्हें वह सम्मान नहीं मिलेगा जिनका वह हकदार है। समारोह को प्रोफेसर सुष्मिता तथा नगर मंत्री अजीत रंजन ने भी ने भी संबोधित किया।

समारोह में मनीष कुमार विश्वास, प्रदीप ठाकुर, कौशल राय, प्रिस कुमार, सौरभ कुमार, विकास कुमार, सिमरन कुमारी, प्रिया कुमारी, मुस्कान, हेमलता, पवन कुमार, सत्यम, रवि शंकर, प्रिस ओम सहित दर्जनों परिषद सदस्य उपस्थित थे।

वहीं महिला महाविद्यालय में प्राचार्य कृष्णानंद झा, शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों के द्वारा सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के तैलचित्र पर दीप प्रज्वलित कर शिक्षक दिवस मनाया। दीप प्रज्वलन प्रज्वलन प्राचार्य के द्वारा मंत्रोच्चार से किया गया जिसमे सभी शिक्षक श्री बचनेश्वर मिश्रा , अनिल कुमार मिश्रा , महेंद्र सिंह , घनश्याम बाबू , सुमन बाबू एवं मु•ाफ्फर हुसैन शम्मिलित हुए। इसके बाद सभी शिक्षकों ने अपने अपने विचार प्रस्तुत किये।

संसू सिकटी के अनुसार रविवार को सीमावर्ती प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक दिवस मनाया गया। स्कूलों में आयोजित कार्यक्रमों में सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके बताए गए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया। सीमांचल पब्लिक स्कूल सिकटी में निर्देशक खगेन्द्र कुमार सिंह की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने विभिन्न रंगारंग प्रस्तुतियों से समां बांधा। आरडी पब्लिक स्कूल कुआड़ी में भी शिक्षक दिवस मनाया गया। बरदाहा पब्लिक स्कूल में स्कूली बच्चों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने राधाकृष्णन की जीवनी को लेकर अपने-अपने विचार रखे। इस मौके पर स्कूल के प्रिन्सिपल कदमलाल माझी के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे।

विधायक ने शिक्षकों को दी बधाई सिकटी विधायक सह पूर्व राज्यमंत्री विजय कुमार मंडल, मुखिया संघ अध्यक्ष रमेश कुमार यादव, प्रखंड प्रमुख सुशील कुमार सिंह, समाजसेवी प्रणव कुमार गुप्ता, विहिप के पवन कुमार साह, नरसिंह विश्वास, भवेश कुमार राय, शत्रुघ्न कुमार सुमन, विक्रम बालाजी, जोगेंदर विश्वास, सामाजिक कार्यकर्ता अरविद मंडल, राजनारायण निराला, कौशल किशोर मंडल आदि ने शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को बधाई दी।

संसू ,कुर्साकांटा के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न सरकारी व निजी विद्यालयों में छात्र छात्राओं ने शिक्षक दिवस मनाया। बच्चों ने डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया। रविवार होने के कारण साप्ताहिक छुट्टी होने के बाद बच्चे व शिक्षकगण विद्यालय पहुंचे। वेलकेयर क्लास के संस्थापक मास्टर तबरेज ने छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान व्यक्ति और प्रसिद्ध शिक्षक थे। इनकी विद्वता के कारण ये स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति चुने गये थे। वे एक सम्मानित व्यक्ति थे जिन्हें हम शिक्षक दिवस के रूप में आज भी याद रखते हैं । शिक्षक दिवस के अवसर पर कुर्साकांटा प्रखंड क्षेत्र के सरकारी व निजी स्कूलों में रविवारको सभी छात्र छात्राओं ने शिक्षक दिवस उत्साह और उमंग के साथ मनाया। स्थानीय बाजार स्थित मनोज पब्लिक स्कुल के छात्र छात्राओं ने शिक्षक दिवस के अवसर पर डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस शिक्षक दिवस के रूप में मनाया और उन्हें याद किया । मौके पर सभी विद्यार्थी व शिक्षकगण मुख्य रूप से उपस्थित थे। शिक्षकों द्वारा वर्तमान में समाज में शिक्षक की भूमिका पर प्रकाश डाला तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

chat bot
आपका साथी