सूरदास ने कृष्ण की भक्ति मे जो रचनाएं लिखी हो गई अमर गई

संसू फारबिसगंज (अररिया) इंद्रधनुष साहित्य परिषद फारबिसगंज के द्वारा शनिवार को प्रोफेसर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 12:35 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 12:35 AM (IST)
सूरदास ने कृष्ण की भक्ति मे जो रचनाएं लिखी  हो गई अमर गई
सूरदास ने कृष्ण की भक्ति मे जो रचनाएं लिखी हो गई अमर गई

संसू, फारबिसगंज (अररिया): इंद्रधनुष साहित्य परिषद, फारबिसगंज के द्वारा शनिवार को प्रोफेसर कॉलोनी में भक्त कवि सूरदास की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता बाल साहित्यकार हेमंत यादव तथा संचालन विनोद कुमार तिवारी ने किया।

उपस्थित साहित्यकारों तथा साहित्यप्रेमियों द्वारा सर्व प्रथम सूरदास की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किया गया। फिर वक्ताओं ने सूरदास की कृतियों और व्यक्तित्व पर चर्चा की। बाल साहित्यकार हेमंत यादव ने कहा कि सूरदास का जन्म दिल्ली के निकट सीही नामक ग्राम में एक गरीब सारस्वत ब्रह्ममन परिवार में हुआ था। वे जन्म से ही अंधे थे। हर्ष नारायण दास ने कहा कि कृतित्व के आगे व्यक्तित्व बौना हो जाता है। सूरदास ने कृष्ण की भक्ति मे जो रचनाएं लिखी वे अमर हो गई।

वहीं सुरेंद्र प्रसाद मण्डल ने कहा कि सूरदास में संगीत की अप्रतिम प्रतिभा थी। जबकि विनोद कुमार तिवारी ने कहा कि भक्त कवि सूरदास भगवान श्री कृष्ण को अपना मित्र और सखा मानते थे। उन्होंने श्री कृष्ण की बाल लीलाओं का जैसा सजीव वर्णन किया है वैसा कहीं और नही मिलता है। वहीं अरविद कुमार ठाकुर ने कहा कि सूरदास की भाषा ब्रजभाषा है जो प्रेम की भावना से सराबोर है।

इस अवसर पर श्रीकृष्ण सिंह, प्रो सुधीर सागर, ऋतिक झा, मनोज कुमार तिवारी, दीपक कुमार उपाध्याय आदि मौजूद थे। ----------------------------------याद किए गए राजेंद्र प्रसाद -------------संसू, रेणुग्राम (अररिया):

फारबिसगंज प्रखंड के तिरसकुंड पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय आदिवासी टोला मधुरा में शनिवार को पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की पुण्यतिथि मनाई गई। इस दौरान उनके तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम के दौरान प्रधानाध्यापक राजीव रंजन ने उनके जीवनी पर विशेष रूप से चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने अपने जीवन का अधिकांश समय शिक्षक के रूप में व्यतीत किए उन्हें आदर्श शिक्षक के रूप में याद किया जाता है। मौके पर स्वयंसेवक चार्लेस किस्कू, रामू सोरेन सहित विद्यालय परिवार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी