सादगी के साथ मनाया गया बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव दिवस

अररिया। शहर के शिवपुरी स्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थानीय परिसर कार्यालय में स्वतंत्र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:45 PM (IST)
सादगी के साथ मनाया गया बाबू 
कुंवर सिंह का विजयोत्सव दिवस
सादगी के साथ मनाया गया बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव दिवस

अररिया। शहर के शिवपुरी स्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थानीय परिसर कार्यालय में स्वतंत्रता संग्राम के महान योद्धा बाबू वीर कुंवर सिंह का विजयोत्सव दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थी परिषद के पूर्णिया विश्वविद्यालय प्रमुख सह सिडिकेट सदस्य प्रोफेसर एमपी सिंह ने बाबू कुंवर सिंह के तैल्य चित्र पर दीप जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कोरोना को देखते हुए इस बार लोगों ने इसे बार से सादगी के साथ मनाने का निर्णय लिया। कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार बाबू कुंवर सिंह विजयोत्सव दिवस को सादगीपूर्वक वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए मनाया गया।

इस अवसर पर प्रोफेसर सिंह ने कहा कि 1857 ईस्वी के इस विद्रोह को भारत के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन के रूप में माना जाता है। आज ही के दिन 23 अप्रैल को वीर कुंवर सिंह ने जगदीशपुर स्थित अपने किले पर अंग्रेजों को हराकर अपना अधिकार फिर से प्राप्त किया था। इसलिए आज के दिन को विजयोत्सव दिवस के रूप में मनाया जाता है।

प्रोफेसर सिंह ने बाबू वीर कुंवर सिंह की व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा करते हुए राष्ट्रवाद की परिकल्पना एवं उसके निहितार्थ पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता, अखंडता तथा स्वाभिमान के प्रतिमूर्ति के रूप में उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा। हमारी युवा पीढ़ी को बाबू कुंवर सिंह से देशभक्ति का सीख ले कर मां भारती और समाज की सेवा में पूर्ण निष्ठा और पवित्रता के साथ लग जाना चाहिए।

वीडियो कांफ्रेंस में नगर मंत्री अजीत रंजन, जिला एसएफडी प्रमुख गणपति झा, आशीष झा, शिवम कुमार, गोविद कुमार मंडल, अंकित कुमार, वैभव प्रताप, कुंदन खरगाहा सहित दर्जनों परिषद सदस्य उपस्थित थे।

वहीं शहर के ओमनगर स्थित चंद्रशेखर सिंह बब्बन के आवास पर वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव दिवस कार्यक्रम करणी सेना के तत्वावधान में मनाया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए चंद्रशेखर सिंह बब्बन ने कहा बाबू वीर कुंवर सिंह के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की। उन्होंने कहा आज हमें भारत मां के ऐसे वीर यशस्वी के के पद चिन्हों पर चलने की आवश्यकता है।

उक्त कार्यक्रम में बाबू वीर कुंवर सिंह जी के त्याग और बलिदान पर प्रोफेसर प्रकाश सिंह, समाजसेवी जितेंद्र, विवेकानंद सिंह, उपेंद्र सिंह, सुजीत सिंह एवं इंद्रजीत सिंह ने भी प्रकाश डालें। कार्यक्रम में नागेंद्र सिंह जी, ऋषि सिंह, पवन सिंह ,प्रवीण सिंह, विक्टर सिंह, रंजीत सिंह ,रणधीर सिंह, विनय सिंह , आभास सिंह, प्रशांत सिंह,चंदन सिंह, राजा सिंह, मनोज सिंह, कमल सिंह, कुमार वैभव, सनी सिंह, प्रियंक सिंह,विकास सिंह, बबलू सिंह ,इत्यादि दर्जनों व्यक्ति ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी का पालन किया।

chat bot
आपका साथी