डेढ़ दशक बाद भी सड़क की नहीं हुई मरम्मत

अररिया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सबसे बड़ी विशेषता निर्माण के साथ ही मरम्मत के प्रावधा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 12:24 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 12:24 AM (IST)
डेढ़ दशक बाद भी सड़क की नहीं हुई मरम्मत
डेढ़ दशक बाद भी सड़क की नहीं हुई मरम्मत

अररिया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सबसे बड़ी विशेषता निर्माण के साथ ही मरम्मत के प्रावधान का एजेंसियां ही माखौल उड़ी रही हैं। डेढ़ दशक पहल नोडल एजेंसियां ठेकेदार को पांच वर्ष के रख-रखाव की शर्त के साथ सड़क निर्माण का वर्क आर्डर जारी करती थीं लेकिन अनुपालन नहीं कराती थी। इसी योजना के तहत अररिया प्रखंड में प्रखंड मुख्यालय होते हुए कमलदाहा ग्राम पंचायत में लहना रामपुर से प्राथमिक विद्यालय मकियारपुर तक एनबीसी की देखरेख में 2014 में 2.7 किमी सड़क बन थी। यह सड़क मरम्मत के अभाव में जर्जर हो चुकी है लेकिन आजतक इसकी मरम्मत नहीं कराई गई है। ग्रामीणों का कहना है कि लगभग डेढ़ दशक बाद भी लहना रामपुर -मकियारपुर सड़क, जहां पर मानक के अनुसार काम हुआ है, आज भी नई सड़क जैसी ही है। वहीं, जहां पर फाउंडेशन में तीन-चार एमएम स्टोन की जगह पत्थर के 10-15 एमएम के टुकड़े लगाए गए हैं,वहां सड़क जर्जर हो गई है। वहीं आरडब्ल्यूडी अररिया के सूत्रों ने बताया कि प्रधान ग्राम सड़क योजना में निर्माण के साथ ही पांच वर्ष तक रख-रखाव के लिए राशि का आवंटन आज भी किया जा रहा है। एनबीसीसी की सड़कों में मानक के अनुसार स्टोन नहीं लगे हैं, फिर भी उनका हस्तांतरण आरडब्ल्यूडी को कर दिया गया है। ऐसी सड़कें मरम्मत के बाद फिर जर्जर हो जाएंगी। इसीलिए इन सड़कों का निर्माण नये सिरे से कराया जाएगा।

कचना चौक तक सड़क जर्जर संसू, पलासी (अररिया): प्रखंड के कुम्हिया पीडब्ल्यूडी सड़क से कचना चौक तक जाने वाली सड़क जर्जर रहने से आवाजाही में लोगों को काफी परेशानी हो रही है। जबकि इस पथ होकर करीब आधे दर्जन से अधिक गांवों के लोगों का आवाजाही है। यह सड़क जोकीहाट बाजार को भी जोड़ती है। इस बाबत स्थानीय निवासी मो. रेहान, मो. अबुजर, मो. शमशाद आलम, मो. मोईज आदि ने बताया कि उक्त सड़क बीते तीन - चार वर्षों से जर्जर है। इस सड़क पर पैदल चलने में भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुम्हिया के अलावा सतघरा, तरबी, बढ़ौली, हाटगांव, रामनगर सहित अन्य गांवों के लोगों का जोकीहाट बाजार तक आवाजाही इसी सड़क से है। बार - बार स्थानीय प्रशासन का ध्यान आकृष्ट करवाने के बावजूद अबतक सड़क की मरम्मत नहीं की गई है। स्थानीय विधायक मो. शाहनवाज आलम से जनहित में सड़क की मरम्मत करवाने की मांग क्षेत्रीय ग्रामीणों ने की है।

-कोट- लहना रामपुर से मकियारपुर तक सड़क का निर्माण एनबीसीसी ने 2004 में कराई थी। सड़क बनने के बाद से ही कई स्थानों पर जर्जर हो गई थी जिसकी मरम्मत आज तक नहीं कराई गई है। जहां सड़क जर्जर हो चुकी है, वहां मानक के अनुसार निर्माण सामग्री नहीं लगी है। सड़क की मरम्मत नहीं होने से आठ हजार से अधिक आबादी प्रभावित हो रही है, क्योंकि उक्त सड़क कई ग्रामीण सड़कों को जिला मुख्यालय से जोड़ती है।

-नुजहत बानो, मुखिया ग्राम पंचायत राज कमलदाहा। कोट- - लहना रामपुर से मकियारपुर तक सड़क की निविदा प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही उक्त सड़क पर कार्य शुरू होगा। इससे पहले भी उस सड़क की मरम्मत के लिए प्राक्क्लन भेजा गया था जिस पर आपत्ति लग गई थी। फिर से प्राक्कलन बनाने के निर्देश मिला था जिसका अनुपालन करते हुए निविदा निकाली गई है।

-मधुसूदन साह, कार्यपालक अभियंता, आरडब्ल्यूडी।

chat bot
आपका साथी