प्रवासी मजदूरों का सत्यापन के बाद होगा भुगतान : डीएम

- पांच दिनों के भीतर सर्वे कार्य पूरा करने का दिया निर्देश - 48198 प्रवासी मजदूरों का आपदा स

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 12:27 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:14 AM (IST)
प्रवासी मजदूरों का सत्यापन के बाद होगा भुगतान : डीएम
प्रवासी मजदूरों का सत्यापन के बाद होगा भुगतान : डीएम

- पांच दिनों के भीतर सर्वे कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

- 48198 प्रवासी मजदूरों का आपदा सम्पूर्ति पोर्टल पर किया गया इन्ट्री

- बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का प्रतिदिन ऑनलाइन उपलब्ध होगा प्रतिवेदन

-निष्क्रमण सहायता के तहत प्रवासी श्रमिकों को मिलेगी राशि

जागरण संवाददाता अररिया : निष्क्रमण सहायता योजना के तहत प्रवासी मजदूरों का सत्यापन कर शीघ्र भुगतान कराएं। पांच दिनों के भीतर शिक्षकों की मदद लेकर डोर टू डोर सर्वे कराकर आपदा पोर्टल पर इंट्री व सत्यापन होना चाहिए। कार्य में किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी हो। यह बातें डीएम डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने समाहरणालय स्थित कार्यालय वेश्म में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम अधिकारी से कही। उन्होंने सभी बीडीओ, सीओ से बाढ़ की स्थित की समीक्षा की और कई दिशा निर्देश दिया। जिला आपदा पदाधिकारी शंभूृ कुमार ने कहा कि कुल 48198 प्रवासी मजदूरों का आपदा संपूर्ति पोर्टल पर इन्ट्री किया गया है, जिसमें 43087 प्रवासी मजदूरों का सत्यापन हुआ है। इसपर डीएम ने कहा कि शेष बचे प्रवासी मजदूरों का सत्यापन कार्य डोर-डोर सर्वें कर पांच दिनों के अंदर संपन्न कराना है। शीध्र भुगतान के लिए क्वॉरंटाइन केन्द्रों पर पूर्व में लगाये गये शिक्षकों से डोर टू डोर सर्वें कराएं। वैसे प्रवासी श्रमिक जिनके नाम में त्रुटि हो, उसमे सुधार कर सत्यापन के बाद भुगतान कराएंगे। कहा कि जिस प्रवासी श्रमिक का खाता नहीं खुला है तो संबंधित बैंक से समन्वय बनाकर खाता खुलवाएं। जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी आपस में समन्वय बनाकर शीघ्र कार्य पूरा करें। किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-----------

-प्रतिदिन गूगल शीट में जमा करें प्रतिवदेन:

डीएम ने बाढ़ के समीक्षा के दौरान सीओ व बीडीओ से बाढ़ की ताजा स्थिति की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ की स्थिति अभी सामान्य है। नदियों का जलस्तर खतरे से नीचे है। बताया गया कि जिले में कुल 68 नावों का संचालन किया जा रहा है। अररिया में 10, जोकीहाट में 30, सिकटी में 10, पलासी में 09 नाव का संचालन हो रहा है। अररिया के 10 और पलासी के 12 गांव में वर्तमान में बाढ़ का पानी घुसा है। डीएम ने निर्देश दिया कि बाढ़ से प्रभावित पंचायत एवं वार्डों की पूर्ण विवरण प्रतिदिन ऑनलाइन गूगल शीट में प्रतिवेदन जमा करें। जिलो एप के माध्यम से ठनका, व्रजपात की जानकारी मिलते ही जनप्रतिनिधि एव आमजन तक इसकी सूचना विभिन्न माध्यमों से ससमय पहुंचाएंगे। ताकि जान माल की खतरा कम से कम हो। बताया गया कि इस एप में 30 मिनट पूर्व ही मौसम संबंधित जानकारी मिल जाती है। सभी बीडीओ एवं सीओ तथा संबंधित पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र में ससमय प्रचार -प्रसार के माध्यम से लोगों तक जानकारी देने का निर्देश दिया गया। अभी से ही अंचलवार बाढ़ सहाय अनुदान को लेकर पूर्व में निर्मित सूची का सत्यापन कराने को कहा। साथ ही बाढ़ से जान माल की क्षति होने पर पीड़ितों को विधिवत मुआवजा राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मौके पर आपदा प्रभारी प्रभारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी मौजूद थे।

------------ बॉक्स के लिए : आच्छादित नहीं हो रहे बैंक खाते होगा बंद

जागरण संवाददाता, अररिया:

समाहरणालय स्थित सभा भवन में डीएम प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में सभी कार्यालय के प्रधान लिपिक, सहायक व नाजिर के साथ बैठक हुई। इस दौरान वित्त विभाग द्वारा आच्छादित नहीं हो रहे बैंक खातों को बन्द कर उसमें संचित राशि राज्य के समेकित निधि में जमा करने का डीएम निर्देश दिया। साथ ही अनुपालन प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी गई। डीएम ने लंबित विपत्र, एसी, डीसी, माननीय न्यायालय, जन शिकायत, रोकड़ पंजी, मासिक प्रतिवेदन, भंडार पंजी, विधानसभा, लोकसभा, लोक शिकायत के मामले, सेवांतलाभ आदि विषयों पर गहन समीक्षा की और कई निर्देश दिया। मौके पर एडीएम अनिल कुमार ठाकुर, जिला स्थापना उप समाहर्ता संजय कुमार, जिला अलपसंख्यक कल्याण पदाधिकारी सुबोध कुमार, कोषागार पदाधिकारी बासुकीनाथ आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी