जिले में घट रहा संक्रमितों का आंकड़ा, बढ़ रही रिकवरी की रफ्तार

संवाद सूत्र अररिया जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों में पिछले दो दिनों में गिरावट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 12:14 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 12:14 AM (IST)
जिले में घट रहा संक्रमितों का आंकड़ा, बढ़ रही रिकवरी की रफ्तार
जिले में घट रहा संक्रमितों का आंकड़ा, बढ़ रही रिकवरी की रफ्तार

संवाद सूत्र अररिया: जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों में पिछले दो दिनों में गिरावट दर्ज की गई है। जहां दो दिन पूर्व से पिछले एक सप्ताह तक लगातार दो सौ से अधिक मामले सामने आ रहे थे, वही पिछले दो दिनों से आंकड़ा 200 से कम होता नजर आ रहा है। शनिवार को 197 नए कोरोना संक्रमित मरीज चिन्हित किये गए है। जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1765 हो गया है। जिलेवासियों के लिए राहत की खबर ये भी है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की तदात भी अच्छी है और लगातार ये आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। शनिवार को सर्वाधिक 177 मरीजों द्वारा इस वायरस को मात दी गई है। इससे पहले गुरुवार को 94, बुधवार को 96, मंगलवार को 126, सोमवार को 128 और शनिवार को 104 मरीजों ने इस वायरस को मात दी है। जिले में कुल 10559 मरी•ाों में 8779 मरीज इस वायरस को मात देकर पूरी तरह ठीक हो चुके है। जो संक्रमण से उबरने की दिशा में एक महत्वपूर्ण आंकड़ा है। दूसरी और वर्तमान में 1765 मरीजों में 1731 मरीज होम आइसोलेशन में इलाजरत है। इसमें भी अधिकतर मरी•ा 10 से 15 दिन के आइसोलेशन के बाद ठीक हो रहे है। जो जिले में रिकवरी रेट की बेहतर स्थिति को दिखा रहा है।

संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 105 कंटेनमेंट जोन है सक्रिय- कोरोना संबंधी जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि फिलहाल जिले में 105 कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। कोरोना के 1765 सक्रिय मरीजों में कुल 1731 होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। अन्य मरी•ाों को इलाज के लिये आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है। संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से फारबिसगंज के एएनएम प्रशिक्षण कॉलेज को कोविड केयर सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। फारबिसगंज के डाइट सेंटर में डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा संक्रमितों की बढती संख्या को देखते हुए जिले के भरगामा व पलासी और अररिया सदर अस्पताल में भी आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है।

संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए सतर्कता है बेहद जरूरी - जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिता जाहिर करते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने आम लोगों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है। सिविल सर्जन के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर जिले में तेजी से अपना पांव पसार रही है। कोरोना के सबसे अधिक मामले फारबिसगंज व अररिया नगर क्षेत्र से संबंद्ध हैं। अररिया नगर क्षेत्र में कुल 469 संक्रमित मरीज हैं वहीं फारबिसगंज नगर क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 451 के करीब है। इसे लेकर सीएस ने कहा कि लोगों को हर हाल में भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूरी बनाते हुए नियमित रूप से मास्क का उपयोग निर्धारित समयांतराल पर हाथों की सफाई का ध्यान रखना होगा तभी हम इस वायरस से निपट सकते है।

chat bot
आपका साथी