जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 300 के करीब, 41 नए मरीज हुए संक्रमित

- कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग है चितित। -

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:36 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:36 PM (IST)
जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 300 के करीब, 41 नए मरीज हुए संक्रमित
जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 300 के करीब, 41 नए मरीज हुए संक्रमित

- कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग है चितित।

-बीते एक सप्ताह के दौरान संक्रमण के 206 नये मामले आये सामने।

संवाद सूत्र, अररिया: जिले में कोरोना की रफ्तार लगातार कायम है। कोरोना की दूसरी लहर तेजी से अपना असर दिखाने लगी है। बीते 24 घंटे के दौरान जिले में संक्रमण के 41 नये मामले सामने आये हैं। जिससे सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ कर 295 पर जा पहुंची है। बीते एक सप्ताह के दौरान संक्रमण के कुल 206 मामले सामने आये हैं। इस बीच कोरोना संक्रमण की वजह से बीते गुरुवार को जिले में दो लोगों के मौत भी हुई है। कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों को लेकर लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिशें भी निरंतर जारी हैं।

---------

प्रत्येक दिन बढ़ता जा रहा संक्रमण का दर- जिले में संक्रमण संबंधी मामलों में बीते एक सप्ताह से अप्रत्याशित तेजी आयी है। इस दौरान हर दिन औसतन संक्रमण के 34 नये मामले सामने आ रहे हैं। जिले में बीते रविवार को संक्रमण के 24 मामले सामने आये थे। इसके बाद सोमवार को 22, मंगलवार को 36, बुधवार को 35, गुरुवार को 49 व शुक्रवार को संक्रमण के 41 नये मामले सामने आये हैं। जो जिले में संक्रमण के तेजी से प्रसार को दर्शाता है।

--

संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 126 कंटेनमेंट जोन है सक्रिय- कोरोना संबंधी जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि फिलहाल जिले में 126 कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। कोरोना के 295 सक्रिय मरीजों में कुल 290 होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। पांच मरीजों को इलाज के लिये आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है। संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से फारबिसगंज के एएनएम प्रशिक्षण कॉलेज को कोराना केयर सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। फारबिसगंज के डाइट सेंटर में डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा संक्रमितों की बढती संख्या को देखते हुए जिले के भरगामा व पलासी प्रखंड में 30-30 बेड क्षमता वाले आइसोलेशन सेंटर तैयार किया गया है।

---------

संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए सतर्कता है बेहद जरूरी- जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिता जाहिर करते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने आम लोगों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है। सिविल सर्जन के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर जिले में तेजी से अपना पांव पसार रही है। कोरोना के सबसे अधिक मामले फारबिसगंज व अररिया नगर क्षेत्र से संबंद्ध हैं। अररिया नगर क्षेत्र में कुल 66 संक्रमित मरीज हैं वहीं फारबिसगंज नगर क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 137 के करीब है। इसे लेकर उन्होंने लोगों से खासतौर पर सतर्क रहने की अपील की। चैत्र नवरात्रि व रमजान के पावन माह में श्रद्धालुओं को अपने घर में ही रहकर पूजा अर्चना करनी चाहिए। सीएस ने कहा कि लोगों को हर हाल में भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूरी बनाते हुए नियमित रूप से मास्क का उपयोग निर्धारित समयांतराल पर हाथों की सफाई का ध्यान रखना होगा तभी हम इस वायरस से निपट सकते है।

chat bot
आपका साथी