सीमा सुरक्षा में बाधक बन रहा नो मेंस लैंड पर अतिक्रमण

अररिया। भारत नेपाल सीमा स्थित नो मेंस लैंड पर अतिक्रमण से भारत-नेपाल की सुरक्षा को लेकर नि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 01:09 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 01:09 AM (IST)
सीमा सुरक्षा में बाधक बन रहा नो मेंस लैंड पर अतिक्रमण
सीमा सुरक्षा में बाधक बन रहा नो मेंस लैंड पर अतिक्रमण

अररिया। भारत नेपाल सीमा स्थित नो मेंस लैंड पर अतिक्रमण से भारत-नेपाल की सुरक्षा को लेकर निगरानी में परेशानी हो रही है। नो मेंस लैंड पर फुस के घर एवं दुकानों से अवैध कारोबार का संचालन हो रहा है । जानकारी के मुताबिक अररिया जिले में नरपतगंज प्रखंड के बेला पंचायत से पलासी तक के बीच सीमा पर कई जगह नो मेंस लैंड पर घर बनाकर अवैध कारोबार को प्रश्रय दिया जा रहा है । नरपतगंज प्रखंड के सोनपुर पंचायत के पथरदेवा स्थित 186/ पीपी - 75 सीमांकन पिलर के निकट अभी तक नो मेंस लैंड पर अतिक्रमण है। यहां आधे दर्जन खाद की दुकानें समेत चाय, पान मोबाईल आदि का धंधा चल रहा हैं। तस्करों को इन दुकानों से सामानों को इस पार से उस पार ले आने तथा ले जाने में भी मदद मिल रही है। इस बाबत सूत्रों ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व नो मेंस लैंड एवं सीमा से सटे क्षेत्र की खाद दुकानों को जिला प्रशासन ने बंद करा दिया था । सूत्र बताते हैं कि दो सौ मीटर की चौड़ाई नो मेंस लैंड की जमीन है जहां अभी भी सौ से अधिक घर बने हुए हैं । हाल ही में बथनाहा मुख्यालय स्थित एसएसबी के 56वीं बटालियन के सेनानायक मुकेश कुमार त्यागी के आग्रह पर फारबिसगंज के तत्कालीन एसडीओ अनिल कुमार ने जोगबनी सीमा पर अतिक्रमण को हटावाया था । वहीं, पूछे जाने पर 56वीं बटालियन के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने इसकी जानकारी सिविल अधिकारी से लेकर मंत्रालय तक को दी है। अतिक्रमण को हटाने की योजना को जल्द ही अमल में लाया जाएगा। इधर अररिया जिला जदयू अध्यक्ष आशीष पटेल ने कहा कि भारतीय क्षेत्र से बड़े पैमाने पर खाद की तस्करी का मुख्य कारण है नो मेंस लैंड पर खाद दुकान का लाइसेंस देना है। इस मामले की जांच जिला कृषि पदाधिकारी को करनी चाहिए ।

-----कोट--------

नो मेंस लैंड पर किस परिस्थिति में खाद का दुकान खोली गई है, इसकी स्थलीय जांच नरपतगंज प्रखंड कृषि पदाधिकारी से कराई जाएगी। दोषी दुकानदारों पर कार्रवाई होगी तथा दुकान को सील करते हुए अनुज्ञप्ति रद की जाएगी।

- मनोज कुमार, डीएओ अररिया। कोट नो मेंस लेंड पर अतिक्रमण को लेकर सीमा पर निगरानी में परेशानी हो रही है। इस मामले को लेकर उन्होंने एसएसबी के वरीय अधिकारी को जानकारी दी गई है।

-मूल राज शर्मा, प्रभारी एसएसबी, पथरदेवा बीओपी।

chat bot
आपका साथी