विपत्ति की घड़ी में आपसी समन्वय बनाकर करें जरूरतमंदों की मदद : मंत्री

- प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ की वर्चुअल बैठक - कोरोना महामारी को

JagranMon, 10 May 2021 09:02 PM (IST)
विपत्ति की घड़ी में आपसी समन्वय बनाकर करें जरूरतमंदों की मदद : मंत्री

- प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ की वर्चुअल बैठक

- कोरोना महामारी को लेकर उपलब्ध संसाधनों की की गई समीक्षा

- जिले में 524 ऑक्सीजन सिलेंडर है उपलब्ध

जागरण संवाददाता, अररिया : विपत्ति की इस घड़ी में अधिकारी व जनप्रतिनिधि आपस में समन्वय बनाकर जरूरतमंदों की मदद करें। किसी तरह लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यह बातें कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. आलोक रंजन ने सोमवार को वर्चुअल बैठक में कही। बैठक में अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह भी मौजूद थे। मंत्री ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से कोरोना महामारी को लेकर जिले में उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा की और कई दिशा निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा कि इस महामारी में पीड़ितों को हर संभव मदद पहुंचाई जाए। उम्मीद है कि आप सभी इमानदारीपूर्वक अपने जिम्मेदारी को निभाएंगे। अधिकारियों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध संसाधनों को पीड़ितों तक पहुंचाएंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करेंगे। कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी फैल रहा है। संक्रमण के रोकथाम और उसपर नियंत्रण के लिए अहम कदम भी उठाए जा रहे, जिसपर अमल करना सभी के लिए जरूरी है।

इन बिदुओं पर की गई समीक्षा : प्रभारी मंत्री ने जिले में टेस्टिग, ट्रेसिग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन, ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटीलेटर, मेडिसिन की उपलब्धता, अस्पतालों में बेड एवं आइसीयू की उपलब्धता, खाद्य पदार्थों की उपलब्धता, सुरक्षा व्यवस्था, सामुदायिक किचन का संचालन, एंबुलेंस की उपलब्धता आदि विषयों पर गहन समीक्षा की। इस दौरान कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।

-मंत्री से कराया गया अवगत :

समीक्षा के दौरान सिविल सर्जन ने बताया गया कि जिले में 524 ऑक्सीजन सिलेंडर एवं छह बेड का आईसीयू की व्यवस्था है। वहीं फारबिसगंज में कोविड हेल्थ केयर सेंटर में सौ बेड तथा सदर अस्पताल में 14 बेड सभी आवश्यक संसाधनों के साथ उपलब्ध है। अनुभवी चिकित्सक व टेक्नीशियन की कमी है। इस कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर एवं टेक्नीशियन की बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बहुत जल्द बहाल कर लिए जाएंगे। जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने कहा कि जीविका दीदी द्वारा तैयार 75 हजार मास्क का वितरण पंचायत सचिव एवं संबंधित कार्यपालक सहायक द्वारा कराया जा रहा है। प्रति परिवार छह-छह मास्क का वितरण हो रहा है। गरीब एवं असहाय लोगों के लिए अररिया कॉलेज अररिया एवं फारबिसगंज में डॉ भीमराव अंबेडकर आवासीय विद्यालय फारबिसगंज में सामुदायिक किचेन की वयवस्था की गई है। जरूरतमंदों को खाने रहने की व्यवस्था की गई है। जहां दो टाइम का भोजन कराया जा रहा है। वर्चुअल मीटिग में अपर समाहर्ता सह प्रभारी जिला पदाधिकारी अनिल कुमार ठाकुर, सहित अररिया, जोकीहाट, फारबिसगंज, रानीगंज, नरपतगंज, सिकटी के विधायक, जिला परिषद अध्यक्ष, नगर परिषद अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष जोगबनी, डीडीसी, सीएस आदि शामिल थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.