मांगे पूरी नहीं होने पर सफाई मजूदर यूनियन एकजुट होकर करेंगे विरोध

जासं अररिया सफाई मजदूर यूनियन मांगों को पूरा कराने के लिए अब लड़ाई के मूड में है। इ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:35 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:35 PM (IST)
मांगे पूरी नहीं होने पर सफाई मजूदर यूनियन एकजुट होकर करेंगे विरोध
मांगे पूरी नहीं होने पर सफाई मजूदर यूनियन एकजुट होकर करेंगे विरोध

जासं, अररिया: सफाई मजदूर यूनियन मांगों को पूरा कराने के लिए अब लड़ाई के मूड में है। इसको लेकर सभी मजदूरों में एकजुटता पर जोर दिया जा रहा है। आवेदन देने के बाद भी कई कई मांगों पर अभी तक विचार नहीं हुआ है। इसको लेकर बैठकें की जा रही है। रविवार को समाहरणालय परिसर में आठ सूत्री मांगों को लेकर सफाई मजदूर यूनियन अररिया की बैठक हुई। जिसमें छठें सातवा वेतनमान दिए जाने सहित अन्य मांगों को लेकर चर्चा हुई। सफाई मजदूरों द्वारा विगत सात अक्टूबर को नप के कार्यपालक पदाधिकारी को आठ सूत्री मांगों संबंधित आवेदन दिया गया था। जिसमें एक मांग पूरा हुआ शेष अभी तक नहीं हो सका है। इन मांगों को पूरा कराने के लिए मजदूर यूनियन ने एकजुटता दिखानी शुरू कर दी है। इनकी मांगों में पीएफ खाता से संबंधी जानकारी दिए जाने, सफाई कर्मचारी को पहचान पत्र देने, अतिरिक्त कार्य कराए जाने का मानदेय देने, मेडिकल सुविधा दिए जाने सहित मांग शामिल है। सफाई कर्मियों ने कहा कि नियमित कर्मी डयूटी काल में डेथ करता है तो उसके आश्रितों को अनुकंपा का लाभ नही मिलता है। पेंशन सहित छठें वेतन का लाभ अररिया नगर परिषद के सफाई मजदूर को नहीं मिलता है जबकि कई नगर परिषदों में इसका लाभ सफाई कर्मियो को मिल रहा है। साथ ही जो भी भुगतान बकाया है अभी तक नहीं हो पाया है।

बैठक को संबोधित करते हुए कर्मचारी यूनियन के जिला संरक्षक

रामविनय राय ने कह कि विगत माह सात अक्टूबर को नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को आठ सूत्री मांग को लेकर आवेदन दिया गया था। जिसमें पीएफ संबंधित जानकारी, पहचान पत्र सफाई कर्मियों को दिया जाय तथा अतिरिक्त कार्य कराए जाने पर उसका मानदेय देने तथा मेडिकल की सुविधा दिए जाने की बात कही गई थी। साथ कहा कि पर्व पर बोनस नहीं मिलता है उसे दिया जाय तथा कोरोना काल में जो कार्य किया गया है उसका एक टर्म वर्ष 2021 का राशि मिल गया है वर्ष 2020 का अभी तक नहीं मिला है। डीए का बकाया भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है इन समस्याओं का समाधान शीघ्र हो।

महासचिव सफाई मजदूर यूनियन बिहार के महासचिव शंकर साह ने कहा कि जो मांगे पूरी नहीं हो पाई है इसको लेकर हम लड़ाई के लिए तैयारी कर रहे हैं। जबतक मांग पूरा नहीं होगा इसके लिए हम संघर्ष करते रहेगे। वहीं सफाई मजदूर संतोष ने भी अपनी मांगों को रखी।

बैठक में शानू, चंदन, नरेश, दिनेश, राजेश सहित काफी संख्या में सफाई मजदूरों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी