वर्चुअल मोड में अगले आदेश तक चलेगा कोर्ट का कामकाज: जिला न्यायाधीश

अररिया की अदालत का कामकाज चलेगा पूर्णत वर्चुअल मोड में। - कोर्ट परिसर में मुवक्किलों का

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:57 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:57 PM (IST)
वर्चुअल मोड में अगले आदेश तक चलेगा कोर्ट का कामकाज: जिला न्यायाधीश
वर्चुअल मोड में अगले आदेश तक चलेगा कोर्ट का कामकाज: जिला न्यायाधीश

अररिया की अदालत का कामकाज चलेगा पूर्णत: वर्चुअल मोड में।

- कोर्ट परिसर में मुवक्किलों का प्रवेश है वर्जित।

- केस फाइलिग आदि सभी काम होगा ईमेल से।

-अधिवक्ताओं को अपने घरों से वर्चुअल मोड में काम

करने की अपील।

संसू, अररिया: कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी पारी चलने के साथ ही हर लोगों ने अपने जीने की कला बदल दी है। इसी क्रम में अररिया की अदालत भी इस वैश्विक महामारी के लगातार बढ़ने मामलों को लेकर अपने अदालती कामकाज के प्रति पूरी तरह सजग एवं सक्रिय भूमिका निभाने कि दिशा में है। हाईकोर्ट, पटना के निर्देशानुसार अररिया सिविल कोर्ट का अदालती कामकाज अब अगले आदेश तक पूरी तरह वर्चुअल मोड में चलेगा। इस संबंध में अररिया न्याय मंडल के जिला न्यायाधीश पीयूष कमल दीक्षित ने एक आदेश जारी किया है।

जानकारी के अनुसार अररिया के जिला न्यायाधीश ने जारी पत्र में अदालती कार्य का दिशा-निर्देश जारी किया है। जिसके अनुसार अररिया की अदालत में सेशन डिविजन कोर्ट के लिए निर्धारित समयावधि सुबह सात बजे से साढ़े नौ बजे तक तथा सीजेएम डिविजन की समयावधि दस बजे से एक बजे दिन तक निर्धारित किया गया है। वर्चुअल मोड में चलने वाला यह कोर्ट अगले आदेश तक जारी रहेगा। इसके साथ ही रिमांड, रिलीज की प्रक्रिया भी वर्चुअल तरीके से रहेगा। इतना ही नहीं वल्कि सभी तरह के केस एवं गवाही सहित फाइनल हेयरिग भी वर्चुअल मोड में होगा।

इसके साथ ही अत्यावश्यक मामले को छोड़ कर किसी भी मुवक्किलों का कोर्ट परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा। साथ ही काराधिन आरोपितों का जेल से ही वर्चुअल तरीके से प्रोडक्शन के लिए जेल आथिरीटी को निर्देश दिया गया है। साथ ही अररिया डीएलएसए, प्रीसीपल मजिस्ट्रेट सहित अररिया जेजेबी को भी वर्चुअल तरीके से कामकाज के लिए कहा गया है। जिला न्यायाधीश दीक्षित ने अपने उक्त आदेश के माध्यम अररिया के जिला बार एसोसिएशन एवं जिला अधिवक्ता संघ द्वय को कहा है कि किसी भी अधिवक्ता तथा मुवक्किलों द्वारा ई-मेल के माध्यम शुबह साढ़े सात बजे से साढ़े नौ बजे तक ही आवेदन-पेटिशन दाखिल करने का समय निर्धारित किया गया है।

जिला न्यायाधीश ने अधिवक्ताओं से अनुरोध करते कहा है कि वे वर्चुअल मोड के माध्यम से अपना सभी अदालती कामकाज का अंजाम अपने घरों (कोर्ट परिसर को छोड़ कर) अन्य सुटेबल स्थानों से किया कर सकते हैं। उक्त वर्चुअल मोड से अदालती कामकाज का अंजाम ह्वाट्सएप, विडियो मोबाइल एप्प, माइक्रोसॉफ्ट टीम एप अथवा वीडियो कालिग के माध्यम से भी किया जा सकता है। इस संबंध में जिला न्यायाधीश ने अररिया के दोनों अधिवक्ता संघ के माध्यम अधिवक्ताओं से अनुरोध किया है।

वहीं जिला बार एसोसिएशन, अररिया के अध्यक्ष विनय ठाकुर व सचिव राज कुमार राही तथा जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष मो मंजूर आलम व सचिव जागेश्वर भगत ने कहा है कि अररिया के जिला न्यायाधीश के जारी पत्र प्राप्त हुआ है। जो पटना हाईकोर्ट के दिशा निर्देश पर जारी किया गया है। उक्त आदेश में अदालत का सभी कामकाज वर्चुअल

मोड में होने का उल्लेख है। जिला न्यायाधीश द्वारा जारी उक्त आदेश का स्पष्ट आशय है कि अधिवक्ताओं एवं न्यायार्थियों से अनुरोध करना है कि कोरोना संक्रमण बढ़ते रफ्तार के कारण जनहित में वर्तमान स्थिति सुरक्षात्मक ²ष्टिकोण से अनुकूल नहीं है। साथ ही अररिया कोर्ट का कामकाज अभी वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम प्रारंभ होने का पत्र प्राप्त है। सामाजिक दूरी का पालन एवं मुंह में मास्क लगाना आवश्यक है। इसके साथ ही कोरोना टीकाकरण अभियान से जुड़ते हुए टीका अवश्य लगाएं एवं अन्य लोगों को भी इस अभियान से जोड़ कर उसे भी लाभान्वित कराएं।

-

chat bot
आपका साथी