समझा-बुझा कर लागों को दी गई कोरोना की वैक्सीन

जागरण संवाददाता अररिया कोरोना महामारी के बचाव को लेकर जिले में तेजी से टीकाकरण्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 07:59 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 07:59 PM (IST)
समझा-बुझा कर लागों को दी गई कोरोना की वैक्सीन
समझा-बुझा कर लागों को दी गई कोरोना की वैक्सीन

जागरण संवाददाता, अररिया : कोरोना महामारी के बचाव को लेकर जिले में तेजी से टीकाकरण का अभियान चल रहा है। इसी कड़ी में 16 से 20 नवंबर तक हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत जिले में 51 हजार लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। इसमें 21932 लोगों को टीका का पहला डोज और 32919 लोगों को दूसरा डोज दिया गया। डीएम प्रशांत कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने संयुक्त अभियान चलाया है। डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने सभी अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि जिन्हें जो जिम्मेदारी दी गई है, ईमानदारी पर्वूक निभाएंगे। किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त की जाएगी। प्रखंडवार टीम गठित : अभियान को सफल बनाने के लिए प्रखंडवार मोबाइल वैक्सीनेशन दल का गठन किया गया है। प्रखंडवार चार से पांच रिफ्यूजल रिस्पोंस टीम गठित किया गया। टीम में विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ कर्मियों को शामिल किया गया।

गठित टीम घर घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। ऐसे लोग जो टीकाकरण कराने को तैयार नहीं थे, उन्हें समझा बुझाकर टीकाकरण कराया गया। प्रखंडवार अभियान की निगरानी के लिये स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रखंडों में बीडीओ अभियान की मानिटरिग कर रहे थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए यूनिसेफ, केयर, डब्ल्यूएचओ सहित अन्य संस्थाओं के कर्मियों की भूमिका अहम रही। इन अधिकारियों ने किया भ्रमण : जिन क्षेत्रों में टीकाकरण का प्रतिशत कम है, वहां एसीएमओ डा. राजेश कुमार, बीडीओ आशुतोष कुमार, एमओआईसी डा जावेद सीडीओ डा. वाईपी सिंह आदि नेतृत्व कर रहे थे।

इन प्रखंडों में चला अभियान : जोकीहाट, पलासी, सिकटी व कुर्साकांटा, रानीगंज आदि प्रखंड के अलग अलग गांव में हर घर दस्तक अभियान चलाया गया था। मौके पर आशा, जीविका, टोला सेवक, विकास मित्र आदि मौजूद थे। शत-प्रतिशत होगा टीकारकण : सीएस एमपी गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण को लेकर बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण करा रहे हैं। जिला में शतप्रतिशत लोगों को टीकाकरण कराया जाएगा। जिन क्षेत्रों में टीकाकरण कम हुआ है, वहां विशेष ध्यान दिया जा रहा है। राज्य स्तर की रैंकिग में अररिया का स्थान बेहतर हो रहा है।

chat bot
आपका साथी